1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 nitish told the opposition inexperienced said see my work if you like give opportunity even further asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: नीतीश ने विपक्ष को बताया अनुभवहीन, कहा- मेरा काम देख लीजिए, पसंद है तो आगे भी दें मौका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव प्रचार का आगाज सोमवार को पहले चरण के 11 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों के साथ निश्चय संवाद से किया. वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस संवाद में उन्होंने बिना किसी का नाम लिये राजद के 15 साल शासन पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ जुबान चलाते हैं और न ही किसी काम का कोई अनुभव है.

अपने 15 साल के शासन का विस्तार से उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि काम देख लीजिए, हर क्षेत्र में न्याय के साथ विकास किया है. अगर काम पसंद है, तो आगे भी मौका दीजिए. निर्णय लेने का अधिकार जनता को है, जनता ही मालिक है. इस दौरान सीएम ने कहा कि 14 अक्तूबर से उनका विधानसभा क्षेत्रों का दौरा भी शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री मंगलवार को पहले चरण के 24 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों के साथ निश्चय संवाद करेंगे

नीतीश कुमार ने कहा कि हम तो पूरे बिहार को परिवार मानते हैं, जबकि कुछ लोगों के लिए पति-पत्नी और बेटा यानी उनका निजी परिवार ही परिवार है. ऐसे लोग समाज में तरह-तरह की अफवाह फैलाकर भ्रम की स्थिति पैदा करना चाहते हैं. वे पर्यावरण के मुद्दे पर भी भ्रम फैला रहे हैं. इनसे सावधान रहने की जरूरत है. आपस में झगड़ा कराना चाहते हैं. इससे विकास पीछे चला जाता है. जबकि हमारी सरकार ने समाज में भाईचारा पैदा करने के साथ ही हर तबके के उत्थान के लिए काम किया है.

मुख्यमंत्री ने अपने किये कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया और यह भी कहा कि फिर से सत्ता में आये, तो सात निश्चय-दो की शुरुआत करेंगे. इसका उदे्श्य सक्षम बिहार, स्वावलंबी बिहार और युवा शक्ति, बिहार की प्रगति होगा.

संस्थानों की गुणवत्ता बढ़ाने से लेकर युवाओं को स्वावलंबी बनाने और हर खेत में पानी के साथ ही हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाया जायेगा, ताकि किसी युवा को मजबूरी में काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़े. इस दौरान सीएम ने केंद्र सरकार का भी प्रमुखता से उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्र की भी कई योजनाओं से काफी काम हो रहा है. लॉकडाउन के दौरान संकट हो या कोरोना महामारी में मदद की जरूरत, केंद्र ने हर स्तर पर पूरी मदद की है.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के शुरुआत में ही पिछड़ा ए‌वं अतिपिछड़ा कल्याण मंत्री विनोद कुमार सिंह के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया. कहा कि वह बहुत दुखी हैं, लेकिन यह कार्यक्रम पहले से निर्धारित होने के कारण इसका आयोजन करना मजबूरी थी. उन्होंने 11 विधानसभा क्षेत्रों के सभी उम्मीदवारों के नाम लेते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दीं. सीएम ने कहा कि सभी साथी चुनाव का आगाज बुलंदी से करें.

लोगों से जनसंपर्क करके उन्हें सरकार के 15 साल के दौरान किये गये सभी प्रमुख कार्यों की जानकारी दें. बड़ी संख्या में युवा पीढ़ी भी मतदान कर रही है, उन्हें पिछले 15 साल के शासन के बारे में बताएं, इनकी जानकारी उन्हें नहीं है. पहले कितनी खराब हालत थी. पति-पत्नी के शासनकाल में कितनी बदहाली थी, विकास से जुड़े कोई काम नहीं हुआ था. लेकिन, बिहार के लोगों ने 2005 से काम करने का जो मौका दिया है. तीन टर्म से लगातार न्याय के साथ विकास यानी हर वर्ग और पिछड़े तबके के उत्थान का काम किया है.

सीएम ने अनाप-शनाप ट्वीट करने वालों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जिस तरह से कुछ लोग ट्वीटर पर कमेंट करते हैं, उससे साफ पता चलता है कि उनका नाम नकली होगा. ये वैसे लोग हैं, जो समाज में तनाव पैदा करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि समाज में प्रेम और भाईचारा बनाने के लिए एक-एक मिनट का काम किया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें