1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 nitish first became mla in 1985 asj

Bihar Election 2020 : नीतीश कुमार कब बने थे पहली बार विधायक, सियासी पारी का आगाज कैसे हुआ?

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

Bihar Election 2020: छात्र राजनीति की उपज रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहली बार 1985 में विधायक बने. नालंदा जिले की हरनौत विधानसभा सीट पर नीतीश कुमार लोकदल की टिकट पर चुनाव जीते. इसके पहले वे दो बार इसी सीट पर चुनाव पराजित हो गये थे.

जेपी आंदोलन के बाद जब 1977 में विधानसभा के चुनाव हुए, तो जनता पार्टी ने उन्हें हरनौत विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया. लेकिन, निर्दलीय भोला प्रसाद सिंह की यहां जीत हो गयी.

दूसरी बार 1980 में जब मध्यावधि चुनाव हुए, तो एक बार फिर हरनौत से नीतीश कुमार को जनता पार्टी सेकुलर के टिकट पर उम्मीदवार बनाया गया. इस बार समय का चक्र ऐसा चला कि यहां निर्दलीय अरुण कुमार सिंह को जीत मिल गयी.

तीसरी बार 1985 के चुनाव में लोकदल ने नीतीश कुमार को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया. इस बार क्षेत्र की जनता में उनकी सादगी, साफ -सुथरी छवि की को लेकर खूब चर्चा चली.

चुनाव प्रचार के दौरान ही एक किसान ने उनकी हौसला अफजायी करते हुए कहा कि हमलोग आपको बहुत आगे तक देख रहे हैं. जब चुनाव परिणाम आया, तो नीतीश कुमार को जीत मिली.

उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के ब्रजनंदन प्रसाद सिंह को करीब 21412 मतों से पराजित किया. इसके बाद 1989 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार बाढ़ संसदीय सीट से कांग्रेस के रामलखन सिंह यादव को पराजित कर सांसद निर्वाचित हुए.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें