1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 my factor muslim and yadav cast equation rjd and jdu congress or bjp candidate list avh

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बिहार चुनाव में इस बार भी MY फैक्टर है सबसे खास, एनडीए और महागठबंधन ने देखिए कैसे बनाई इलेक्शन प्लानिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार चुनाव 2020 में इस बार भी MY फैक्टर है सबसे खास, एनडीए और महागठबंधन ने देखिए कैसे बनाई इलेक्शन प्लानिंग
बिहार चुनाव 2020 में इस बार भी MY फैक्टर है सबसे खास, एनडीए और महागठबंधन ने देखिए कैसे बनाई इलेक्शन प्लानिंग
Facebook

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Cast Factor News: बिहार की राजनीति में यादवों की सियासी ताकत चरम पर है. एक अनुमान के मुताबिक राज्य की करीब 14 फीसदी यादव वोट बैंक पर कब्जा करने के लिए दोनों बड़े गठबंधनों ने मोटे तौर पर करीब 21 फीसदी टिकट बांटे हैं. दरअसल दोनों बड़े गठबंधनों ने यादवों को 99 टिकट दिये हैं . इस तरह राजनीतिक ताकत हासिल करने वाली यह सबसे बड़ा वोट बैंक बन गया है. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक चुनावी राजनीति में यह जाति तेजी से धुरी बनती जा रही है. बिहार चुनाव 2020 लाइव न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

बिहार चुनाव 2020 News: प्रदेश की 243 सीटों के लिए दोनों गठबंधनों के घोषित 486 उम्मीदवारों के आकलन से यह परिदृश्य उभरा है. फिलहाल यादवों की स्वाभाविक पार्टी होने का दम भरने वाली महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद ने यादवों को सबसे अधिक 58 टिकट दिये हैं. उसके सहयोगी वाम दल ने तीन और कांग्रेस ने पांच यादव प्रत्याशी उतारे हैं. इस तरह राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन ने यादवों को 66 टिकट दिये हैं.

वहीं, राज्य में एनडीए में यादवों उम्मीदवारों की अच्छी -खासी स्थिति है. उदाहरण के लिए एनडीए के दोनों बड़े घटक दलों जदयू ने 17 और भाजपा ने 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं. इसके अलावा दूसरे घटक दलों में भी यादव प्रत्याशी उतारे गये हैं.

मुस्लिमों को भी मिली उत्साह जनक हिस्सेदारी- बिहार में 16 फीसदी मुस्लिम वोटों को पाने के लिए दोनों गठबंधनों ने कुल मिलाकर 40 टिकट दिये हैं. इस तरह उनकी आबादी के अनुपात में नौ फीसदी टिकट दिये हैं. पिछली बार की तुलना में मुस्लिम प्रत्याशियों में न तो कोई उल्लेखनीय कमी आयी है न इसमें कोई गिरावट ही आयी है. हालांकि, इस वर्ग को अभी समुचित भागीदारी का इंतजार है.

महागठबंधन

राजद ने - 16

कांग्रेस- 9

वाम दल- 3

कुल - 28 टिकट

-----------

एनडीए

जदयू - 11

भाजपा -एक

कुल- 12

Posted By : Avinish Kuamar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें