1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 latest update bihar borders sealed before assembly elections police and crpf deployment rkt

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बिहार चुनाव से पहले चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, सीमाएं सील, नक्सल प्रभावित इलाकों की कड़ी निगरानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार चुनाव से पहले चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था
बिहार चुनाव से पहले चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था
Prabhat Khabar

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, बिहार विधान सभा इलेक्शन 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों ने अब जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. बिहार में पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है. वहीं आज राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए 3 दिवसीय यात्रा पर चुनाव आयोग की टीम का आज अंतिम दिन है. अपने 3 दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन चुनाव आयोग की टीम बोधगया में एक उच्च स्तरीय बैठक कर रही है. वहीं इस चुनाव के लिए राज्य की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है. बता दें कि नामांकन की अधिसूचना के साथ ही प्रदेश की सीमाएं सील कर दी गई है.

बता दें कि चुनाव आयोग ने सवा लाख पुलिस कर्मियों के साथ तीन सौ कंपनी केंद्रीय पुलिस फोर्स (सीपीएफ) भी तैनात कर दिया है. वहीं नक्सल प्रभावित इलाकों में भी वोटिंग के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है. मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण कराने के लिए आयोग ने सीआरपीएफ की मांग की है. एक जिले से दूसरे जिलों की सीमाओं पर भी चेकपोस्ट बनाए गए हैं और इन चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच के बाद ही जाने की अनुमति दी जा रही है.

नक्सल प्रभावित इलाकों की कड़ी निगरानी

वहीं प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में अधिक संख्या में सीपीएफ को लगाने का निर्देश दिया गया है. विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए मुजफ्फरपुर के एसएसपी ने अर्द्धसैनिक बलों की मांग की है. एसएसपी की ओर से मुख्यालय को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक जिले में कुल 4694 मतदान केंद्रों 677 बुथों पर वोटिंग है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे में इन बूथों पर बड़ी साजिश रची जा सकती है. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें