1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 latest news updates women candidate in bihar assembly election bjp rjd jdu congress rkt

Bihar Election 2020: बिहार में कितनी महिलाएं उतरेंगी मैदान में, पिछली बार क्या थी आधी आबादी की स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में कितनी महिलाएं उतरेंगी मैदान में
बिहार में कितनी महिलाएं उतरेंगी मैदान में
File Photo

Women Candidate in Bihar Election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बजते ही सूबे में राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है. कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विधानसभा चुनाव का रंग बिल्कुल ही अलग देखने को मिल रहा है. राज्य की सभी पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करना शुरू कर दिया है. इस विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक दल पिछले चुनाव के मुकाबले आधी आबादी पर ज्यादा भरोसा जताया है. आइए जानते हैं इस बात कितनी महिला उम्मीदवारों को मौका दिया गया है.

जदयू-राजद ने उताये इतनी महिला उम्मीदवार

सीएम नीतीश कुमार ने इस विधानसभा चुनाव में आधी आबादी पर भरोसा जताया है और कुल 17 महिलाओं को जदयू ने अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं आरजेडी के 42 सीटों में से एक चौथाई सीटों पर महिला प्रत्याशी इस बार ताल ठोक रही हैं. 42 में से 10 विधानसभा सीटों पर राजद ने महिला प्रत्याशियों को मौका दिया है. राजद और जदयू के अलावा एलजेपी की बात करें तो उसने 28 प्रत्याशियों के नामों की घाोषणा की है. जिनमें से 4 महिला प्रत्याशी हैं.

भाजपा- कांग्रेस का ये हाल 

वहीं बात अगर भाजपा की करें तो 27 सीटों में से 6 महिलाओं को टीकट दिया गया है. इनमें जमुई से श्रेयसी सिंह, वरसालीगंज से अरुणा देवी, भभुआ से रिंकी पाण्डेय, शाहपुर से मुन्नी देवी और कोटोरिया से निक्की हेम्ब्रम को टिकट मिला है. वहीं, कांग्रेस ने पहले चरण की 21 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की हैं जिनमें हिसुआ सीट से नीतू कुमारी ही केवल एक महिला प्रत्याशी हैं.

2015 में ये थी महिला उम्मीदवारों की स्थिति 

बता दें कि 2105 के चुनावों की करें तो भाजपा ने 151 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उन्होंने 15 टिकट महिलाओं को दीं थी, उनमें से चार की जीत भी हुई थी. वहीं आरजेडी ने 101 में से 10 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया और सभी अपना चुनाव जीत गयीं थी. बात अगर नीतीश कुमार की करें तो जदयू ने भी 10 महिलाओं को टिकट दिया था और जिनमें से 9 ने चुनाव जीता था. वहीं कांग्रेस के तरफ से पांच सीटों पर चुनाव लड़ने वाली महिलाओं में से चार विजयी हुयीं थीं.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें