1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 know about election result 2020 and election commission of india guideline for counting center smb

बिहार चुनाव 2020 : अब परिणाम का इंतजार, 10 को एक साथ दिखेगा होली और दीवाली जैसा नजारा!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव परिणाम को लेकर समर्थकों और युवाओं के बीच बना हुआ है उत्साह
चुनाव परिणाम को लेकर समर्थकों और युवाओं के बीच बना हुआ है उत्साह
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 Result बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे एवं अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए शनिवार को मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके साथ ही सभी की निगाहें 10 नवंबर पर जा टिकी है. इस खास दिन बिहार में एक साथ होली और दीवाली जैसा रोमांच दिखेगा. चुनाव परिणाम को लेकर समर्थकों और युवाओं के बीच उत्साह बना हुआ है.

इन सबके बीच चुनाव परिणाम को लेकर सूबे के कारोबारियों में भी खुशी बन गयी है. कारोबारी एक तरफ अबीर-गुलाल तो दूसरी तरफ पटाखा भी बेचते दिख रहे हैं. कारोबारी कोरोना संकट के लंबे समय के बाद बेहतर कारोबार की उम्मीद जता रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, 10 नवंबर के दिन को खास बनाने के लिए उत्साहित लोग अबीर-गुलाल की मांग कर रहे हैं. इसकी बिक्री भी तेजी से शुरू हुई है.

उधर, पटाखा कारोबारियों की मानें तो इस बार दीपावली से चार दिन पहले ही दीवाली मनायी जायेगी. इन सबके बीच चुनाव परिणाम को लेकर पुलिस-प्रशासन भी पैनी नजर रखेगी और गश्ती बढ़ायी जायेगी. चौक-चौराहों पर पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे.

जानिए मतगणना केंद्रों पर कैसी रहेगी व्यवस्था

मतगणना केंद्र पर मोबाइल के प्रयोग पर पूर्ण रुप से पाबंदी रहेगी. चुनाव आयोग के द्वारा मतगणना कर्मी, प्रत्याशी और उनके मतगणना अभिकर्ता के द्वारा मोबाइल का प्रयोग नहीं किया जा सकता है. इसको लेकर सख्त निर्देश जारी किये जाने की बात सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, मतगणना केंद्र पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के द्वारा मेटल डिटेक्टर से सघन जांच किया जायेगा.

गौर हो कि बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना आगामी 10 नवंबर को होगी. मतगणना सुबह आठ बजे से शुरु होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगा. वहीं, इवीएम से मतों की गणना 8:30 बजे से शुरू होगा.

सुरक्षा के रहेंगे व्यापक प्रबंध

मतगणना केंद्र पर मतों की गणना के समय सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये जायेंगे. जिसको लेकर मतगणना केंद्र में प्रवेश को लेकर प्रत्याशी, उनके मतगणना अभिकर्ता, पत्रकार सहित मतगणना कर्मी और अधिकारियों को भी अपना प्राधिकार पत्र दिखाना होगा. पूर्ण रूप से जांच के बाद ही मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति दिया जायेगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें