1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 first phase nomination process rjd give symbol candidate priyanka gandhi congress seat sharing mahagathbandhan bihar vidhan sabha election latest news avh

प्रियंका गांधी के दखल का असर, महागठबंधन में सुलझी सीटों का गांठ, जल्द जारी हो सकती है उम्मीदवारों की पहली सूची

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी
फाइल फोटो: PTI

Bihar Vidhan sabha chunav : कांग्रेस महासचिव प्रियंगा गांधी कुछ दखल के साथ ही महागंठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सुलझता हुआ नजर आ रहा है. बताया जा रहा है कि राजद नेता तेजस्वी यादव और प्रियंका के बातचीत के बाद इस पर अंतिम मुहर लग जाएगा. हालांकि दोनों दल कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसपर बातचीत अंतिम दौर में है. माना जा रहा है कि कांग्रेस 60 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

पिछले 48 घंटे में दोनों के रिश्तों के बीच जमी बर्फ कुछ पिघली है. पार्टी के जानकारों के मुताबिक पहले चरण के लिए करीब 20 सीटों को छोड़कर राजद ने अन्य सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों को हरी झंडी दे दी है. गुरुवार को दिन भर चली वर्चुअल मीटिंग के बाद कुछ बात बनी है. काराकाट, आरा, ओबरा और सासाराम सहित तीन-चार अन्य सीटें कांग्रेस के लिए राजद ने छोड़ दी हैं. जहानाबाद और मसौढ़ी पर अब भी पेच फंसा हुआ है.

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक राजद और कांग्रेस के स्थानीय नेताओं के बीच हुए संवाद में कुछ सीटों के मतभेद दूर कर लिये गये हैं. हालांकि साझेदारी को अभी मुकम्मल स्वरूप नहीं मिल सका है. दोनों पक्षों के बीच उच्चस्तरीय संवाद लगातार जारी है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के बीच संवाद हुआ था. बातचीत के बाद राजद सीटों की कुछ संख्या तो बढ़ाने को तैयार है, लेकिन उन सीटों पर नहीं जिस पर उसकी स्वाभाविक दावेदारी रही है.

राजद के जानकारों का कहना है कि कांग्रेस राजद के समीकरण के हिसाब से मजबूत सीट मांग रही है. खासतौर पर वह सीट जहां यादव और मुस्लिम बहुल सीटें हैं. राजद इन सीटों को दोस्ती की भेंट नहीं चढ़ाना चाहता है. फिलहाल राजद सू्त्रों का कहना है कि कल सुबह तक दोनों दलों के बीच सम्मानजनक समझौता हो जायेगा.

40 सीटों पर राजद ने सिंबल देना शुरू किया- राजद ने प्रथम फेज की 71 सीटों में से एक चौथाई प्रत्याशी चुनाव निशान हासिल कर चुके हैं. गुरुवार को ऐसे प्रत्याशी दस सर्कुलर रोड आये और अपना चुनाव चिह्न प्रपत्र लेकर चले गये. राजद के वरिष्ठ राष्ट्रीय पदाधिकारी भोला यादव ने बताया कि चुनाव सिंबल बांटने की कवायद शुरू हो चुकी है. हालांकि उन्होंने इस सवाल का उत्तर नहीं दिया कि प्रथम चरण की 71 सीटों पर उन्होंने अपने कितने प्रत्याशी उतारे हैं. राजद ने उन्हीं प्रत्याशियों को ग्रीन सिग्नल दिया है, जहां सहयोगी दलों के साथ मतभेद नहीं है. दरअसल नामांकन प्रक्रिया में राजद देरी नहीं करना चाहता है. राजद सबसे पहले प्रथम फेज के लिए सिंबल बांट रहा है. विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक पहले फेज में राजद 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगा.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें