1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 dozens of celebrities wives in the electoral fray some have left asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 : दर्जन भर नामदार की पत्नियां चुनावी मैदान में, जानें किसने किया किनारा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चुनाव में रिश्तेदार
चुनाव में रिश्तेदार

पटना : विधानसभा के इस चुनाव में करीब दर्जन भर नामदार लोगों की पत्नियां चुनाव मैदान में हैं. कुछ ने तो सीधे मैदान-ए-जंग में जाने से मना भी कर दिया, कुछ आधी दूरी से वापस हो लीं. लेकिन, अभी भी कई महिलाएं चुनाव मैदान में डटी है. भाजपा ने जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटर श्रेयसी सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

वहीं, जदयू ने पार्टी प्रवक्ता अंजूम आरा को डुमरांव सीट से और वैशाली जिले की महुआ सीट से महिला डाॅक्टर अाश्मा परवीन को उम्मीदवार बनाया है. जनता दल यू ने पूर्व मंत्री कुमारी मंजू वर्मा समेत कुल 22 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने पहले और दूसरे चरण में सात महिलाओं को टिकट दिया है.

कांग्रेस की पहली सूची ही सार्वजनिक

कांग्रेस की पहली सूची ही सार्वजनिक हुई है, जिसमें एकमात्र हिसुआ से नीतू कुमार को प्रत्याशी घोषित किया है. भाकपा-माले ने दीघा से अपनी नेत्री शशि यादव को उम्मीदवार बनाया है. जबकि, राजद ने 17 महिलाओं को अब तक सिंबल बांटे हैं. चुनाव मैदान में उतरी यह सभी महिलाएं गांव-कस्बा व शहरों में घर-घर जाकर वोट मांग रही हैं.

धूमल सिंह की पत्नी भी इस बार मैदान में

सारण जिले के एकमा विस सीट से जदयू ने सीता देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है. सीता देवी के पति मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह हैं. धूमल सिंह के खिलाफ कई मामले दर्ज रहे हैं. इस बार पार्टी ने उनकी जगह सीता देवी को उम्मीदवार बनाया है. राजद ने दुष्कर्म के एक मामले में जेल में बंद राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार जदयू ने स्व बिंदी यादव की पत्नी मनोरमा देवी को अतरी विस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

मनोरमा देवी एमएलसी भी रह चुकी हैं. उनके पति बिंदी यादव का हाल ही में कोरोना के कारण निधन हो गया है. जबकि, बेटा राॅकी यादव आपराधिक मामले में चर्चित रहा है. राजद ने संदेश विस सीट से मौजूदा विधायक अरुण यादव की पत्नी किरण देवी को उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार पूर्व सांसद लवली अानंद सहरसा से राजद की उम्मीदवार हैं. उनके पति आनंद मोहन गोपालगंज के पूर्व डीएम हत्याकांड में जेल में बंद हैं.

हिना शहाब ने कर दिया मना

राजद ने पूर्व सांसद शाहबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को रघुनाथपुर की सीट पर उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया था. लेकिन, हिना शहाब ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया. अब राजद वहां किसी दूसरे उम्मीदवार की तलाश में है. इसी प्रकार राजद उम्मीदवार अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने निर्दलीय तौर पर पटना जिले की मोकामा सीट से नामांकन का पर्चा दाखिल किया था. लेकिन, उन्होंने नाम वापस ले लिया है.

नीलम देवी लोस चुनाव-2019 में मुंगेर संसदीय सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार रही थीं. शाहपुर विस क्षेत्र से स्व विशेश्वर ओझा की विधवा भी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं. भाजपा ने दानापुर विस सीट से मौजूदा विधायक आशा सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है.

पूर्व मंत्री मंजू वर्मा को बनाया गया दोबारा उम्मीदवार

जदयू ने महुआ विस की सीट पर राजद नेता व अलकतरा घोटाला में आरोपित रहे इलियास हुसैन की बेटी डाॅक्टर आश्मा परवीन को उम्मीदवार बनाया है. महुआ इलाके में एक अच्छी महिला डाॅक्टर के रूप में उनकी पहचान है. इसी प्रकार खगड़िया से मौजूदा विधायक पूनम देवी यादव भी जदयू की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं.

उनके पति रणवीर यादव जेल में बंद हैं. पूर्णिया जिले की रूपौली सीट पर बीमा भारती उम्मीदवार हैं. धमदाहा की सीट पर लेसी सिंह जदयू की टिकट पर वोट मांग रही हैं. कौशल यादव की पत्नी पूर्णिमा यादव भी गोविंद पुर विस सीट से चुनाव में उम्मीदवार हैं. समाज कल्याण विभाग की पूर्व मंत्री कुमारी मंजू वर्मा को चेरिया बरियारपुर से दोबारा उम्मीदवार बनाया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें