1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 104 candidates of first phase did not print their crime now commission sent notice asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav : आपराधिक रिकॉर्ड छिपाने वाले 104 उम्मीदवारों को नोटिस, चुनाव आयोग ने मांगा जवाब

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Property Details & Criminal Record
Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Property Details & Criminal Record
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Vidhan Sabha Chunav: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान तीन नवंबर को है. शनिवार को निर्वाचन विभाग ने बताया कि पहले चरण में 104 अपराधिक प्रवृति वाले उम्मीदवारों ने एक बार भी समाचारपत्र या इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में इस आश्रय की सूचना नहीं दी है़

उनके खिलाफ निर्वाचन आयोग द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है़ उन्हें इस बाबत 48 घंटे के भीतर जवाब देना होगा़ गौरतलब है कि पहले चरण के 1066 उम्मीदवारों में से 327 आपराधिक पृष्ठभूमि के थे़ उन्होंने सूचना नहीं प्रसारित करवायी थी़.

शनिवार को निर्वाचन विभाग ने जानकारी दी कि इस दौरान महाराजगंज विस में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी, जबकि दरौली विस में सबसे कम चार उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में क्षेत्रफल के अनुसार सबसे बड़ा विस क्षेत्र पीरपैंती है.

जबकि, वोटर के अनुसार सबसे बड़ा विस दीघा है़ मतदाताओं की संख्या के अधार पर सबसे छोटा विस क्षेत्र चेरियाबरियारपुर है़ इसके अलावा बेतिया, पीपरा, रुन्नीसैदपुर, बेलसंड, मधुबनी, फुलपरास, कुशेश्वरस्थान, गौरा बहरामपुर, मीनापुर, कांटी, साहेबगंज, बरौली, भोरे, जीरादेई, बनियापुर, गरखा, अमौर, सोनपुर, लालगंज, राजापाकर में एक से अधिक महिला प्रत्याशी मैदान में हैं.

इसी प्रकार महनार, मोहिउद्दीनगर, विभूतिपुर, चेरियाबरियारपुर, बछवारा, तेघड़ा, बेगूसराय, अलौली, खगड़िया, बेलदौर, गोपालपुर, अस्थावां, राजगीर, नालंदा, हरनौत, बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, मनेर व फुलवारी विस क्षेत्र में एक से अधिक महिला प्रत्याशी मैदान में हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें