1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar tops the country in enrollment in class one of government schools disclosed in the udice report 2020 21 rdy

सरकारी स्कूलों की कक्षा एक में नामांकन में बिहार देश में अव्वल, यूडाइस रिपोर्ट 2020-21 में खुलासा

देशभर के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट तीनों तरह के स्कूलों को मिलाकर कक्षा एक में दाखिला लेने वाले कुल बच्चों में 11.66% बच्चे बिहार के हैं. इस मामले में बिहार दूसरे स्थान पर है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरकारी स्कूल
सरकारी स्कूल
फाइल फोटो

राज देव पांडेय/पटना. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक के बच्चों की संख्या के मामले में बिहार देश में पहले स्थान पर है. केंद्र की यूडाइस रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार देश भर के सरकारी स्कूलों में कुल नामांकित बच्चों में बिहार के सर्वाधिक 16.18% बच्चे हैं. देश में सरकारी स्कूलों में कुल नामांकित बच्चों की संख्या 1.11 करोड़ है. इसमें बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक में पढ़ रहे बच्चों की संख्या 18.10 लाख है. वहीं, उत्तरप्रदेश के सरकारी स्कूलों में 17.87 लाख बच्चे पढ़ते हैं. यह देश के सरकारी स्कूलों में नामांकित बच्चों का 15.98% है.

सरकारी, सहायता प्राप्त व निजी स्कूलों के मामले में दूसरे स्थान पर

इधर, देशभर के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट तीनों तरह के स्कूलों को मिलाकर कक्षा एक में दाखिला लेने वाले कुल बच्चों में 11.66% बच्चे बिहार के हैं. इस मामले में बिहार दूसरे स्थान पर है. यूडाइस रिपोर्ट के मुताबिक 2020-21 के शैक्षणिक सत्र में देश भर में सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा एक में कुल नामांकित बच्चों की संख्या 1.93 करोड़ है. इनमें से 22.55 लाख बच्चे बिहार के स्कूलों में पढ़ रहे हैं. प्रदेश में कक्षा एक में नामांकित कुल बच्चों में 11.84 लाख लड़के और 10.71 लाख लड़कियां हैं. इस मामले में 32 लाख छात्रों के साथ उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है. पांच वर्ष पहले 2017-18 में बिहार में कक्षा एक में नामांकित कुल विद्यार्थियों का प्रतिशत 11.46 था.

सरकारी स्कूलों पर भरोसा जागा

इधर, यूडाइस रिपोर्ट 2020-21 के आंकड़े बताते हैं कि कोविड काल के बाद सरकारी स्कूलों पर अभिभावकों का भरोसा जगा है. फिलहाल बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक में नामांकित 18.10 लाख बच्चों में 9.27 लाख छात्र और 8.83 लाख छात्राएं हैं. ऐसे में एक और बात साफ है कि बिहार का अभिभावक पढ़ाने में बेटा और बेटी का फर्क नहीं कर रहा है.

मुख्य बातें

  • 1.11 करोड़ हैं देश में सरकारी स्कूलों में कुल नामांकित बच्चे

  • 18.10 लाख बच्चे कक्षा एक में बिहार के सरकारी स्कूलों में

  • देश भर के सरकारी स्कूलों में नामांकित बच्चों में 16.18% सर्वाधिक बच्चे बिहार के हैं

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें