1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar teacher appointment counseling postponed even in 400 panchayat planning units merit list made afresh asj

बिहार शिक्षक नियोजन : 400 पंचायत नियोजन इकाइयों में भी काउंसेलिंग स्थगित, नये सिरे से बनेगी मेधा सूची

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षा विभाग
शिक्षा विभाग
फाइल

पटना. प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए जिन 400 पंचायत नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग स्थगित की गयी थी, वहां की मेधा सूची भी रद्द कर दी गयी है. वहां अब नये सिरे से मेधा सूची बनेगी. इसके लिए वहां अगले राउंड में काउंसेलिंग करायी जायेगी.

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रणजीत कुमार सिंह ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन पंचायत नियोजन इकाइयों में गड़बड़ियों को दूर करके अगले राउंड में नियोजन की कार्यवाही की जायेगी.

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर के गायघाट और पारू प्रखंड में काउंसेलिंग के दौरान अव्यवस्था फैलाने वाले लोगों पर अब तक एफआइआर हो चुकी है. उन्होंने बताया है कि नियोजन संबंधी इस व्यवस्था पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से निगरानी की जा रही है.

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने निर्देश दिया है कि विभाग काउंसेलिंग में अव्यवस्था फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही करें, ताकि नियोजन की प्रक्रिया पारदर्शी रहे. जानकारी के मुताबिक जांच में पाया गया कि इन पंचायतों में मेधा सूची निर्माण में अनियमितता की गयी थी, लिहाजा वहां मेधा सूची नये सिरे से बनायी जायेगी.

मेधा सूची में कई अभ्यर्थियों के नाम शामिल नहीं किये गये थे. कई पंचायतों में मेधा सूची काफी देरी से जारी की गयी. इन सब आधार पर विभाग सख्त निर्णय ले रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें