1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar politics news fight in kusheshwarsthan and tarapur jdu and rjd will have a close fight rdy

Bihar Politics News: कुशेश्वरस्थान और तारापुर में आर-पार की लड़ाई, जदयू और राजद के बीच कांटे की होगी टक्कर

बिहार में 30 अक्तूबर को कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव की तस्वीरें साफ हो रही हैं. एक ओर एकजुट एनडीए अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत को लेकर आश्वस्त चल रहा है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कुशेश्वरस्थान और तारापुर में जदयू और राजद के बीच कांटे की होगी टक्कर
कुशेश्वरस्थान और तारापुर में जदयू और राजद के बीच कांटे की होगी टक्कर
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bihar Assembly by-Election: बिहार में 30 अक्तूबर को कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव की तस्वीरें साफ हो रही हैं. एक ओर एकजुट एनडीए अपने दोनों उम्मीदवारों की जीत को लेकर आश्वस्त चल रहा है, वहीं दूसरी ओर एनडीए विरोधी खेमे से राजद, कांग्रेस के साथ-साथ लोजपा (रामविलास) के भी उम्मीदवार मैदान में कूद पड़े हैं. दोनों सीटों पर मुख्य मुकाबला जदयू और राजद के बीच दिख रहा है. फिलहाल एनडीए को बिखरे महागठबंधन से ताकत मिलने की उम्मीद है.

वहीं, राजद और कांग्रेस के अलग-अलग उम्मीदवार होने से महागठबंधन के वोटरों में संशय की स्थिति है. हालांकि, मतदान होने में अभी 22 दिन बाकी हैं. ज्यों-ज्यों मतदान की तिथि करीब आती जायेगी, दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता खुलने लगेंगे. तारापुर और कुशेश्वरस्थान की सीटें जदयू के पास रही थीं. कुशेश्वरस्थान में कांग्रेस व तारापुर में राजद दूसरे नंबर पर था. कुशेश्वरस्थान में जदयू से मंत्री संजय झा ने प्रचार की कमान संभाली है.

जदयू ने दिवंगत विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन हजारी को उम्मीदवार बनाया है. जदयू को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे और उनके कार्यों के अलावा पिछड़े, अति पिछड़े, अल्पसंख्यक समेत सवर्ण मतदाताओं पर भरोसा है. यहां से कांग्रेस ने पूर्व विधायक डॉ अशोक कुमार के बेटे और पूर्व केंद्रीय मंत्री बालेश्वर राम के पौत्र अतिरेक कुमार को उम्मीदवार बनाया है. राजद ने मुसहर जाति के गणेश भारती पर दांव लगाया है. लोजपा (रामविलास) ने जदयू उम्मीदवार की स्वजातीय अंजू देवी को उम्मीदवार घोषित किया है.

तारापुर में सवर्ण और वैश्य वोटर निभायेंगे निर्णायक भूमिका

तारापुर सीट पर हार-जीत का फैसला कुशवाहा और वैश्य वोटर करेंगे. जदयू ने कुशवाहा, तो राजद ने वैश्य जाति के उम्मीदवार को उतारा है. जदयू को कुशवाहा के अलावा सवर्ण, अति पिछड़े व पिछड़े मतदाताओं पर उम्मीद है. यहां पार्टी के दर्जन भर से अधिक नेता कैंप कर रहे हैं.

राजद को अपने उम्मीदवार के सहारे एनडीए के वैश्य मतदाताओं के बीच सेंधमारी की उम्मीद है. वहीं माय समीकरण के वोटरों को भी वह अपने साथ मान कर चल रहा है. सवर्ण वोटरों पर कांग्रेस के राजेश मिश्रा और लोजपा (रामविलास) के उम्मीदवार की भी नजर टिकी है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें