1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar passengers not be able to stand in government buses passengers also sit on 50 percent seats in private buses know new guideline asj

बिहार : सरकारी बसों में खड़े होकर नहीं कर पायेंगे सफर, प्राइवेट बसों में भी 50 फीसदी सीटों पर ही बैठेंगे पैसेंजर, जानिये नया गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बस
बस
फाइल

पटना . बीएसआरटीसी की बसों में खड़े यात्रियों के आने जाने पर रविवार से ही पूरी तरह रोक लगा दी गयी. बांकीपुर डिपो के मैनेजर अरविंद सिंह ने बीएसआरटीसी के 50 सिटी बसों का निरीक्षण किया और खड़े यात्रियों को बस में चढ़ाने से रोकने के साथ साथ बिना मास्क के यात्रा कर रहे 45 लोगों से जुर्माना भी वसूला.

अरविंद ने बताया कि जुर्माना लेने का उद्देश्य लोगों को डराना नहीं बल्कि उनमें जागरूकता पैदा करना है ताकि यात्रा के दौरान वे बचाव के लिए मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें. मुख्य सचिव और डीजपी के द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक सोमवार से बीएसआरटीसी की सिटी बसों में केवल 50 फीसदी टिकटों की ही बुकिंग की जायेगी.

बिना मास्क बांकीपुर डिपों में प्रवेश पर भी फाइन

सरकार के दिशा निर्देशों के जारी होते साथ बिना मास्क के बांकीपुर बस डिपो में किसी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है चाहे वह यात्री हो या डिपो कर्मी और बस स्टाफ. डिपो परिसर में इसकी निगरानी और जुर्माना वसूलने के लिए एक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में फाेर्स भी तैनात कर दी गयी है. यह टीम बिना मास्क पाये जाने पर 50 से 200 रुपये तक जुर्माना ले सकता है.

रविवार को चार यात्रियों से इस टीम ने जुर्माना भी वसूला. साथ ही तीन कर्मियों को बिना मास्क देख शो कॉज भी जारी किया. बीएसआरटीसी के ऑफिस में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गयी है.

प्राइवेट बसों को भी 50 फीसदी सीटों पर ही बिठाने होंगे पैसेंजर

सरकार के द्वारा शनिवार रात में जारी निर्देशों में प्राइवेट बसों समेत सभी पब्लिक ट्रासपोर्ट में 50 फीसदी सीटों पर ही सवारी लाने और ले जाने की बात कही गयी है. हलांकि रविवार को प्राइवेट बसों पर इन निर्देशों का कोई असर नहीं दिखा.

कहा जा रहा है कि सरकार ने ही सोमवार से इन निर्देशों के पालन की बात कही है. लिहाजा सोमवार से प्राइवेट बसों के परिचालन का रंग ढंग भी बदलने की उम्मीद है और पहले की तरह इनमें भीड़ भाड़ नहीं दिखेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें