1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat elections nomination in 48 blocks of 34 districts in the second phase from today voting on 29 asj

बिहार पंचायत चुनाव : दूसरे चरण में 34 जिले के 48 प्रखंडों में नामांकन आज से, मतदान 29 को

राज्य में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का सूचना प्रकाशन सोमवार को हो गया. अब मंगलवार से दूसरे चरण के लिए 34 जिलों के 48 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. इस दौरान मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य पद के लिए नामांकन किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव: शुरू हुआ नामांकन
बिहार पंचायत चुनाव: शुरू हुआ नामांकन
प्रभात खबर

पटना. राज्य में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का सूचना प्रकाशन सोमवार को हो गया. अब मंगलवार से दूसरे चरण के लिए 34 जिलों के 48 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. इस दौरान मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य पद के लिए नामांकन किया जायेगा. नामांकिन की अंतिम तिथि 13 सितंबर है.

नामांकन पत्रों की जांच 16 सितंबर और नाम वापसी की अंतिम तिथि 18 सितंबर है. दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर को होगा और मतगणना एक व दो अक्तूबर को होगी. दूसरे चरण में 48 प्रखंडों के 9686 बूथों पर मतदान होगा.

दूसरे चरण में जिन 48 प्रखंडों में चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई है, उनमें पटना जिले का पालीगंज, बक्सर जिले का राजपुर, रोहतास जिले के रोहतास व नौहट्टा, नालंदा जिले के थरथरी व गिरियक, कैमूर जिले का दुर्गावती, भोजपुर जिले का पीरो, गया जिले के टिकारी व गुरारू, नवादा जिले का कौआकोल, औरंगाबाद जिले का नवीनगर, जहानाबाद जिले का धोसी, अरवल जिले का अरवल, सारण जिले का मांझी, सीवान जिले का सीवान सदर, गोपालगंज जिले का विजयीपुर प्रखंड शामिल है.

वैशाली जिले का हाजीपुर, मुजफ्फरपुर जिले के मड़वन व सरैया, पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन, फेनहारा व तेतरिया, पश्चिम चंपारण जिले का चनपटिया, सीतामढ़ी जिले के चोरौत व नानपुर, दरभंगा जिले के बेनीपुर व अलीनगर, मधुबनी जिले के पंडौल व रहिका, समस्तीपुर जिले का पूसा व समस्तीपुर, सुपौल जिले का प्रतापगंज प्रखंड शामिल है.

सहरसा जिले का कहरा, मधेपुरा जिले का मधेपुरा, पूर्णिया जिले का बनमनखी, कटिहार जिले के कुरसेला व कटिहार, हसनगंज व डंडखोरा, अररिया जिले का भरगामा, बेगूसराय जिले का भगवानपुर, खगड़िया जिले का परबत्ता, मुंगेर जिले का टेटियाबंबर, जमुई जिले का अलीगंज, भागलपुर जिले का जगदीशपुर और बांका जिले का बांका प्रखंड शामिल है.

कार्यक्रम

  • नामांकन - सात-13 सितंबर

  • नामांकन पत्र की जांच - 16 सितंबर

  • नाम वापसी की अंतिम तिथि- 18 सितंबर

  • प्रतीक आवंटन की तिथि - 18 सितंबर

  • मतदान की तिथि - 24 सितंबर

  • मतगणना की तिथि - एक व दो अक्तूबर 2021

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें