1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat elections conducted in 10 phases special plan for flood affected areas asj

10 चरणों में कराये जायेंगे बिहार पंचायत चुनाव, बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए विशेष प्लान

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. आयोग ने इस चुनाव को लेकर इवीएम के मूवमेंट का प्लान तैयार कर लिया है. अधिक संभावना है कि पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराये जाये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
बिहार में 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
फाइल

पटना. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. आयोग ने इस चुनाव को लेकर इवीएम के मूवमेंट का प्लान तैयार कर लिया है. अधिक संभावना है कि पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराये जाये. चुनाव का कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि इवीएम के एक सेट का उपयोग पांच चरणों में किया जायेगा.

एक सेट इवीएम का अगले चरण के मतदान में उपयोग की बीच करीब 13-15 दिनों का वक्त दिया जायेगा. राज्य में पंचायत चुनाव के लिए करीब एक लाख 14 हजार बूथों पर वोट डाले जायेंगे.

आयोग की कोशिश है कि जिलों को पंचायतों में स्थित बूथों के अनुसार इवीएम आवंटित कर दी जाये, जिससे इवीएम को दूसरे जिले में भेजने की नौबत नहीं आये. मसलन जिन इवीएम सेटों का उपयोग पहले चरण के मतदान के लिए किया जायेगा, उनका फिर से उपयोग तीसरे चरण, पांचवें चरण, सातवें चरण और नौवें चरण में की जायेगा.

इसी प्रकार से इवीएम के दूसरे सेट का उपयोग दूसरे चरण में किया जायेगा, उसका फिर से उपयोग चौथे चरण, छठे चरण, आठवें और 10वें चरण में किया जायेगा. इस प्रकार से 10 चरणों में सभी बूथों पर आसानी से चुनाव कराया जायेगा.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरण में चुनाव

बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में अंतिम चरणों में पंचायत आम चुनाव होंगे. माना जा रहा है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह से शुरू होनेवाले पंचायत चुनाव के दौरान बाढ़ प्रभावित प्रखंड व पंचायतों से पानी निकासी के बाद अक्तूबर में ऐसी ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया जायेगा.

राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य में बाढ़ की स्थिति पर एक विस्तृत रिपोर्ट आपदा प्रबंधन विभाग से मांगी है. राज्य में बाढ़ प्रभावित जिलों के आधार पर मतदान की तैयारी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें