1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election to be announced after holi 2021 these chunav held all divisional and district wise know the special preparation of the commission in bihar panchayat chunav avh

बिहार पंचायत चुनाव : होली के बाद होगा Panchayat Chunav का ऐलान, प्रमंडलवार कराया जाएगा मतदान, जानिए आयोग की क्या है खास तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
panchayat chunav
panchayat chunav
Prabhat Khabar

Bihar News : बिहार में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद अब सबकी नजर पंचायत चुनाव पर है. ऐसे में बिहार पंचायत इलेक्शन को लेकर नए साल से पहले अब एक बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग इस बार 9 चरणों में वोटिंग कराएगा. वहीं चुनाव को लेकर करीब 1 लाख बैलैट पेपर भी खरीदने की योजना है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल पंचायत चुनाव बिहार में होली के बाद कराया जाएगा. इस चुनाव में मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति और वार्ड सदस्ययों के लिए मतदान होगा. पंचायत चुनाव को लेकर आयोग ने खास तैयारी की है. आइए जानते हैं चुनाव आयोग की क्या है रणनीति.

1. अप्रैल-मई में चुनाव- चुनाव आयोग इस बार पंचायत चुनाव 2020 अप्रैल मई में कराएगी. इसको लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है. कोरोना के कारण पंचायत चुनाव के लिए विशेष व्यवस्था भी की जा रही है. वहीं होली के बाद चुनाव का ऐलान किया जाएगा.

2. प्रमंडलवार चुनाव- चुनाव आयोग 2021 के पंचायत चुनाव में प्रमंडलवार वोटिंग कराने की तैयारी में है. आयोग द्वारा इस साल 9 चरणों में चुनाव कराया जाएगा. बता दें कि बिहार में 9 प्रमंडल है.

3. ईवीएम से वोटिंग- बताया जा रहा है कि इस बार चुनाव बैलैट पेपर की जगह ईवीएम से कराया जाएगा. बिहार में ऐसा पहली बार होगा, जब मुखिया का चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें