1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election notification of bihar panchayat elections issued on august 24 votes cast during dussehra deepawali and chhath asj

24 अगस्त को जारी होगी बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना, दशहरा, दीपावली और छठ के दौरान डाले जायेंगे वोट

पंचायत आम चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त को जारी हो जायेगी. इसके साथ ही हर चरण के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी. पहली बार राज्य में पंचायत चुनाव उत्सवी माहौल के बीच संपन्न होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
फाइल

पटना. पंचायत आम चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त को जारी हो जायेगी. इसके साथ ही हर चरण के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी. पहली बार राज्य में पंचायत चुनाव उत्सवी माहौल के बीच संपन्न होगा.

पंचायत चुनाव के दौरान ही राज्य से सभी महत्वपूर्ण पर्व दशहरा, दीपावली और महापर्व छठ व्रत की पूजा होगी. आयोग द्वारा 24 सितंबर से 12 दिसंबर के बीच कुल 11 चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया गया है. इसकी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

आठ अक्तूबर को राज्य में तीसरे चरण के मतदान के पहले सात अक्तूबर को दुर्गा पूजा के लिए कलश स्थापन होगा और तीसरे चरण के मतदान समाप्त होने के बाद 15 अक्तूबर को विजयादशमी की पूजा होगी.

इसी प्रकार से तीन नवंबर को छठे चरण के लिए मतदान होगा, जबकि मतदान के अगले दिन बाद चार नवंबर को दीपावली का त्योहार होगा. राज्य में छठे और सातवें चरण के मतदान के बीच दीपावली के अलावा नौ नवंबर को छठ महापर्व का खरना और 10 नवंबर को अस्ताचलगामी सूर्य को शाम का अर्घ दिया जायेगा.

पर्वों के बीच मतदान होने के कारण राज्य में बाहर रहनेवाले मतदाताओं को अपने प्रतिनिधियों को चुनने का बड़ा मौका मिलेगा . वर्ष 2006 से अब तक पंचायत आम चुनाव मई और जून के महीने में आयोजित होता रहा है.

कोरोना महामारी के कारण पंचायत आम चुनाव को निर्धारित समय पर नहीं कराया गया. इवीएम को लेकर पहले मामला कोर्ट तक पहुंचा. जब इवीएम की अनुमति मिली, तो राज्य में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचानी शुरू कर दी थी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें