1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 the first phase of polling will be held in the last week of august asj

Bihar Panchayat Election 2021 : अगस्त के अंतिम सप्ताह में होगा पहले चरण का मतदान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव 2021
बिहार पंचायत चुनाव 2021
Prabhat khabar

पटना. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम निर्वाचन को लेकर सभी जिलों से 10 चरणों में मतदान कार्यक्रम की रिपोर्ट तैयार प्राप्त कर ली है. अब आयोग 10 चरणों में चुनावी कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया है.

आयोग अक्तूबर-नवंबर तक के सभी पर्व-त्योहारों और जयंती समारोहों को ध्यान में रखकर मतदान की तैयारी में जुट गया है. आयोग द्वारा पंचायती राज के पदों के लिए चुनावी कार्यक्रम के तहत हर चरण में अधिसूचना जारी होने से लेकर मतदान के बीच 25 दिनों का का अंतराल निर्धारित किया गया है.

इसमें एक दिन अधिसूचना प्रकाशित होगी. सात दिन नामांकन के लिए दिया जायेगा. तीन दिन नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. दो दिन नाम वापसी के लिए निर्धारित किया गया है, जबकि 11-12 दिन चुनाव प्रचार के लिए दिया गया है. उसके बाद मतदान होगा और मतदान के तीसरे दिन मतगणना करायी जायेगी.

आयोग द्वारा अगस्त के अंतिम सप्ताह में पहले चरण मतदान कराने की संभावना है. साथ ही अक्तूबर तक 10 चरणों का मतदान कराने का लक्ष्य बनाया गया है. इस बीच जो पर्व-त्योहार और जयंती को लेकर अवकाश है. आयोग द्वारा उन त्योहारों का ध्यान में रखते हुए मतदान का कार्यक्रम तैयार किया जाये रहा है जिससे अधिक संख्या में मतदाताओं की भागीदारी हो सके.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें