1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 know at what stage the panchayat elections will be held in your district the results on the very next day of voting rdy

Bihar Panchayat Election 2021: जानें किस चरण में होगा आपके जिले में पंचायत चुनाव, मतदान के अगले ही दिन नतीजे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जानें किस चरण में होगा आपके जिले में पंचायत चुनाव
जानें किस चरण में होगा आपके जिले में पंचायत चुनाव
Prabhat khabar

पटना. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. बिहार के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी को ईवीएम मूवमेंट प्लान भेजा गया है. ईवीएम मूवमेंट प्लान के अनुसार, बिहार में 10 चरणों में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. अंतिम चरण के चुनाव के संपन्न होने के अगले ही दिन मतगणना होगी.

आयोग के सचिव ने निर्देश जारी करते हुए सुझाव मांगे है. निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम से 10 मार्च तक सुझाव भेजने का निर्देश जारी किया है. चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी से पूजा है कि ईवीएम मिलने के बाद प्रखंड स्तर पर तैयारी और प्रखंड के बाद मतदान केंद्र तक पहुंचाने की पूरी तैयारी किस प्रकार से की गई है.

इसके साथ ही आयोग ने मतदान केंद्र की व्यवस्था और वज्र गृह की तैयारियों को भी बताने को कहा है. वहीं, पूरे बिहार के पंचायत चुनाव में 25 हजार ईवीएम का इस्तेमाल करने की तैयारी की गई है.

किस चरण में कहां होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने हर चरण के लिए ईवीएम मूवमेंट प्लान तैयार किया है. इसके अनुसार, पहले चरण में मधुबनी, सुपौल, अररिया और दरभंगा में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में मधेपुरा, किशनगंज और सीतामढ़ी में चुनाव होंगे. तीसरे चरण में समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया और शेखपुरा को शामिल किया गया है.

चौथे चरण में पूर्वी चंपारण, कटिहार और बेगूसराय, पांचवें चरण में मुजफ्फरपुर, खगड़िया, सारण, छठे चरण में पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, नालंदा और जहानाबाद, सातवें चरण में वैशाली, सीवान, भागलपुर और लखीसराय में चुनाव होंगे. पटना में आठवें चरण में चुनाव होने की संभावना है. वहीं, नौवें चरण में जमुई, भोजपुर, गया और बक्सर जबकि 10वें चरण में औरंगाबाद, अरवल, रोहतास और कैमूर में चुनाव होंगे.

चुनाव के दूसरे दिन ही आएगा नतीजा

बिहार चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार जिस दिन मतदान होगा उसके अगले दिन ही या दूसरे दिन मतगणना करा कर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. मतदान के बाद सभी ईवीएम वही वज्र गृह में रखे जाएंगे. जिसकी मतगणना अगले दिन ही शुरू कर दी जाएगी. चुनाव की तारीखों और तमाम व्यवस्थाओं को लेकर आयोग जल्द ही घोषणा कर सकता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें