1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 due to carona candidates of panchayat elections in bihar able to enroll online election commission is arranging asj

Bihar Panchayat Election 2021 : बिहार में पंचायत चुनाव के प्रत्याशी कर सकेंगे ऑनलाइन नामांकन, निर्वाचन आयोग कर रहा व्यवस्था

कोरोना को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था करने में जुटा है. साथ ही प्रत्याशियों को ऑफलाइन आवेदन करने का भी मौका मिलेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार निर्वाचन आयोग
बिहार निर्वाचन आयोग
फाइल

पटना. कोरोना को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था करने में जुटा है. साथ ही प्रत्याशियों को ऑफलाइन आवेदन करने का भी मौका मिलेगा. इससे किसी प्रखंड मुख्यालय में नामांकन की निर्धारित तिथि को प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की भीड़ को कम किया जा सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही चुनाव कराने की दिशा में काम कर रहा है.

राज्य निर्वाचन आयोग बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव में इवीएम का प्रयोग करने जा रहा है. यह भी एक डिजिटल डिवाइस है, जिससे मतदान और मतगणना की प्रक्रिया आसान हो जायेगी. इसके अलावा मतदान के दिन वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी.

जिलों द्वारा मतदान के दिन मतदान के प्रतिशत की अद्यतन जानकारी दिये जाने पर भी मंथन किया जा रहा है. आयोग का प्रयास है कि मतगणना के बाद घोषित परिणामों के आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाये.

अवकाश के दिन होने के बाद भी राज्य निर्वाचन आयोग की टीम शनिवार और रविवार को कार्यालय पहुंच कर पंचायत आम चुनाव सुरक्षित कराने की दिशा में काम कर रही है. इसको लेकर जिलाधिकारियों के साथ लगातार समीक्षा की जा रही है.

पंचायत आम चुनाव को लेकर आयोग ने सोमवार तक (आठ फरवरी) मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद मिले दावा-आपत्तियों के निराकरण करने का निर्देश दिया था. मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 19 फरवरी को किया जायेगा. इधर, बूथों के गठन को लेकर भी आयोग ने गुरुवार तक मतदाताओं से दावा-आपत्ति की मांग की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें