1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 commission preparation complete after the rain the identification of booths be done again asj

बिहार पंचायत चुनाव : आयोग की तैयारी पूरी, बरसात के बाद फिर से की जायेगी बूथों की पहचान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
प्रभात खबर

पटना. राज्य निर्वाचन आयोग दिसंबर के पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में जुटा है. आयोग के लिए यह पहला अनुभव है जब उसे बाढ़ के बाद आम चुनाव कराना पड़ेगा. अभी तक पंचायत आम चुनाव बारिश के पहले मई-जून में पूरा कर लिया जाता है.

कोरोना महामारी के कारण निर्धारित समय पर पंचायत चुनाव नहीं कराने से इसमें छह माह का समय मिल गया है. ऐसी स्थिति में बारिश के बाद आयोग एक बार फिर से राज्य में स्थापित किये गये बूथों का सत्यापन करायेगा.

पंचायत चुनाव के लिए राज्यभर में करीब एक लाख 20 हजार बूथ स्थापित किये गये थे. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम चुनाव कराने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली थीं. इसमें बूथों के सत्यापन से लेकर इवीएम के मूवमेंट के प्लान के साथ 10 चरणों में चुनाव की तैयारी थी.

कोरोना महामारी ने आयोग के सभी तैयारियों पर पानी फेर दिया है. अब चुनाव बरसात के बाद कराया जायेगा. बारिश के कारण राज्य की करीब 27-29 जिले प्रभावित होते हैं. साथ ही इन जिलों के करीब 230-250 प्रखंडों को बाढ़ प्रभावित करता है.

इधर, बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र में अवस्थित करीब 2100 से अधिक ग्राम पंचायतें या तो आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से प्रभावित होती हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें