1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav 2021 date and latest update eci big decision on polling booth decided mukhiya and sarpanch shock panchayat election avh

बिहार में Panchayat Chunav से पहले आयोग के इस फैसले से बढ़ सकती है मुखिया-सरपंच की मुश्किलें ! यहां जानिए

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar election
Bihar election
Pic Source : Prabhat khabar

Bihar Panchayat Chunav : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिलों को 27 जनवरी तक बूथों के भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया है. बूथों के निर्धारण के बाद विधानसभा की तर्ज पर हर बूथ का नाम और उसकी संख्या को दर्ज किया जाना आवश्यक है. बूथों के नाम और उसकी संख्या दर्ज होने से पोलिंग पार्टी को सही बूथ तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी.

पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में 700 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया जाना है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिए राज्य भर में करीब एक लाख 20 हजार बूथ स्थापित किये जाने हैं. आयोग (ECI) द्वारा पंचायत चुनाव कराने के लिए बूथों के भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है. इसके लिए जिलों को सात दिनों का समय दिया गया है. 20 जनवरी से बूथों का सत्यापन किया जा रहा है. बूथों के सत्यापन के बाद 28 जनवरी को बूथों के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा.

इससे पहले, आयोग द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि वर्तमान मुखिया के घर से 100 मीटर की दूरी पर केंद्र नहीं बनाया जा सकता है. ऐसा होने पर अधिकृत अधिकारी जिम्मेदार होंगे. बिहार में होली के बाद कभी भी पंचायत इलेक्शन (Panchayat election) का ऐलान किया जा सकता है.

चुनाव आयोग द्वारा सभी जिलों को कहा गया है कि बूथों के गठन में इस बात का ध्यान रखा जाना आवश्यक है कि वह किसी भी मतदाता के घर से दो किलोमीटर से अधिक दूर नहीं हो. साथ ही मतदान केंद्र के सत्यापन में इसका ध्यान रखा जाना चाहिए कि कोई भी बूथ जर्जर भवन में नहीं होना चाहिए. उन बूथों की जांच भी की जानी चाहिए जो पिछले पंचायत चुनाव के दौरान किन्हीं कारणों से विवादित रहा हो तो उसकी भौतिक सत्यापन किया जाना चाहिए. भौतिक सत्यापन के बाद मतदाताओं से बूथों दावा-आपत्ति की मांग होगी. मतदातान केंद्रों अंतिम सूची का प्रकाशन दो मार्च को किया जायेगा.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें