1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news update bihar assembly election 2020 union cabinet approved establishment of new aiims at darbhanga before bihar election sap

बिहार चुनाव से पहले मोदी सरकार की बड़ी सौगात, दरभंगा में नये एम्स को मंजूरी

By Agency
Updated Date
FILE PIC of PM Narendra Modi
FILE PIC of PM Narendra Modi

नयी दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नया अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी. अधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस संस्थान की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत की जायेगी और इस पर कुल 1264 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. इसमें कहा गया है कि नये एम्स का निर्माण कार्य केंद्र की मंजूरी की तिथि से 48 महीने में पूरा हो जायेगा. बयान के अनुसार, इसमें 100 स्नातक (एमबीबीएस) सीट, 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें जुड़ेंगी. इसमें 15-20 सुपर स्पेशियालिटी विभाग तथा 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा.

इससे पहले केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि दरभंगा हवाईअड्डे से उड़ानें आगामी छठ-पूजा से पहले नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि वहां निर्माण कार्य पूरा होने को है. मंत्री ने बिहार के दरभंगा जिले और झरखंड के देवघर जिलों में बनाए जा रहे हवाईअड्डों के कार्य में प्रगति की समीक्षा के बाद यह बात कही.

नागर विमानन मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में पुरी के हवाले से कहा गया है, 'दरभंगा से दिल्ली ,मुंबई और बेंगलूरु के लिए उड़ानों की बुकिंग सितंबर महीने के अंत तक शुरू कर दी जाएगी.' उन्होंने कहा ​कि दरभंगा हवाईअड्डे का ज्यादातर काम पूरा हो चुका है. वहां से उड़ान छठ-पूजा से पहले नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी. वहां आगमन एवं प्रस्थान कक्ष, जांच केंद्र, कन्वेयर पट्टी और अन्य प्रकार की सुविधाएं तैयार हैं. बाकी काम अक्टू​बर में पूरा हो जाएगा. पुरी ने बताया कि देवघर हवाईअड्डे का काफी काम हो चुका है. बाकी काम भी समय से पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वह हवाईअड्डा भी 'बहुत जल्दी चालू कर दिया जाएगा.'

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें