1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news patna aiims to begin trial of another corona vaccine from novmber 16 coronavirus in bihar latest updates rkt

Corona Vaccine: पटना में एक और कोरोना वैक्सीन का शुरू होगा ट्रायल, AIIMS ने लोगों से की ये अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना में एक और कोरोना वैक्सीन का शुरू होगा ट्रायल
पटना में एक और कोरोना वैक्सीन का शुरू होगा ट्रायल
Prabhatkhabar

Corona Vaccine : पूरा देश इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है. बिहार में भी कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कोरोना से निपटने के लिए वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है. पटना एम्स में भी कोरोना वैक्सीनको लेकर ट्रायल चल रहा है. पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल का दो चरण सफल भी हो गये हैं और जल्द ही तीसरा चरण शुरू होगा.

आइसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा तैयारी वैक्सीन के मानव परीक्षण के दो चरण की समाप्ति के बाद नए वैक्सीन के लिए यह तैयारी चल रही है.16 नवंबर से भारतीय कंपनी इ-बायोलॉजिकल की ओर से बनायी गयी वैक्सीन के ट्रायल का पहला चरण शुरू होगा. इसके लिए एम्स पटना ने मोबाइल नंबर जारी किया है, जिस पर फोन कर या फिर आधार कार्ड की फोटो कॉपी भेजकर वालंटियर वैक्सीन परीक्षण का हिस्सा बन सकते हैं.ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर संपर्क किया जा सकता है.

बता दें कि पटना एम्स में हैदराबाद की भारत बायोटिक और आइसीएमआर की जिस वैक्सीन के दो चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है उसके दोनों ही चरणों में 46-46 लोगों को इसकी डोज दी गयी थी. जानकारी के मुताबिक उस वैक्सीन का दोनों ही चरण सफल रहा है. अब करीब दस दिन के बाद तीसरा चरण शुरू होगा.वैक्सीन के इस ट्रायल में 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हिस्सा ले सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें