1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news now women will run big suction machine in patna agreement with municipal corporation and unfpa rdy

Bihar News: पटना में अब महिलाएं चलायेंगी बड़ी सक्शन मशीन, नगर निगम व यूएनएफपीए के साथ हुआ करार

पटना नगर निगम में पहली बार 25 महिलाओं की टीम बड़ी सक्शन मशीन चलायेंगी. महिलाओं की टीम शहर में सफाई का भी काम करेगी. ये महिलाएं मैनहोल व सेप्टिक टैंक, मेकानाइज्ड क्लीनिंग वेकिल्स मशीन से सफाई करेंगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में अब महिलाएं चलायेंगी बड़ी सक्शन मशीन
पटना में अब महिलाएं चलायेंगी बड़ी सक्शन मशीन
प्रभात खबर

पटना नगर निगम में पहली बार 25 महिलाओं की टीम बड़ी सक्शन मशीन चलायेंगी. महिलाओं की टीम शहर में सफाई का भी काम करेगी. ये महिलाएं मैनहोल व सेप्टिक टैंक, मेकानाइज्ड क्लीनिंग वेकिल्स मशीन से सफाई करेंगी. पहले चरण में निगम की ओर से उपलब्ध करायी गयी पांच मशीन को 25 महिलाएं संचालित करेंगी. इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है.

यूएनएफपीए के साथ निगम ने समझौता कर स्लम में रहनेवाली महिलाओं को मेकानाइज्ड तरीके से शहर के नालों व सेप्टिंग टैंक की सफाई के लिए जोड़ा है.वहीं, निगम व यूएनएफपीए ने स्लम को विकसित करने के लिए करार किया है. स्वछांगिनी कार्यक्रम में दोनों पक्षों के बीच वर्क ऑर्डर की प्रति का आदान-प्रदान किया गया.

इस साल सौ महिलाएं जुड़ेंगी

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि भारत सरकार की संस्था नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से नालों व सेप्टिक टैंक की मेकानाइज्ड सफाई के लिए 21 मशीनें कम ब्याज लोन पर ली गयी हैं. इन मशीनों को पांच-पांच महिलाओं का समूह बना कर संचालन करने के लिए दिया जायेगा. पहले चरण में 25 महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया है. अगले चरण में 25 और महिलाओं को प्रशिक्षण देते हुए इस साल तक 100 महिलाओं को इस काम के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा, ताकि महिलाएं आर्थिक सबल हो सकें.

110 स्लम बस्तियों में होंगी आवश्यक सुविधाएं

स्लम के विकास के लिए निगम व यूएनएफपीए मिल कर काम कर रहा है. दो चरणों में 110 स्लम बस्तियों में आवश्यक सुविधाएं मुहैया होंगी. सेनेटरी ट्री नैपकिन की पैकेजिंग की तीन यूनिट का संचालन महिलाएं कर रही हैं. पार्षदों के लिए ओरिएंटेशन सह कार्यशाला का आयोजन कर उन्हें नगर निकाय की शक्तियों, अधिकार, जिम्मेदारियों, चुनौतियों की जानकारी दी गयी. बस्ती में रहने वाली महिलाओं को प्रजनन व यौन स्वास्थ्य के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया गया.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें