1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news klon chek se teen laakh udane ka prayas student arrested for fraudster rdy

Bihar News: क्लोन चेक से तीन लाख उड़ाने का प्रयास, गिरफ्तार जालसाज निकला छात्र

कोतवाली थाना इलाके में स्थित सिन्हा लाइब्रेरी के खाते से जालसाज ने क्लोन चेक के माध्यम से तीन लाख रुपये उड़ाने का प्रयास किया. लेकिन बैंक की सतर्कता के कारण 19 वर्षीय जालसाज धनंजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
क्लोन चेक से तीन लाख उड़ाने का प्रयास
क्लोन चेक से तीन लाख उड़ाने का प्रयास
prabhat khabar

पटना. कोतवाली थाना इलाके में स्थित सिन्हा लाइब्रेरी के खाते से जालसाज ने क्लोन चेक के माध्यम से तीन लाख रुपये उड़ाने का प्रयास किया. लेकिन बैंक की सतर्कता के कारण 19 वर्षीय जालसाज धनंजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया. वह सीवान जिले के महाराजगंज के कसदेऊरा बंदु का रहने वाला है. इसके खिलाफ कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. इसके साथ ही क्लोन चेक को जब्त कर लिया गया है.

पुलिस उससे पूछताछ में जुटी है कि उक्त चेक उसके पास कहां से आया. क्योंकि जिस चेक नंबर से राशि को उड़ाने का प्रयास किया जा रहा था, वह लाइब्रेरी के पास ही है. कोतवाली थानाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने बताया कि पूछताछ में इसने केवल यह जानकारी दी है कि किसी और ने उसे चेक दिया था. पूछताछ की जा रही है. लेकिन पूरा शक है कि इसने ही क्लोन चेक तैयार कर रुपये निकालने की कोशिश की है. उन्होंने बताया कि पटना में धनंजय का कोई स्थायी आवास नहीं है.

निदेशक का फर्जी दस्तखत था चेक पर : बुधवार को धनंजय कुमार पुस्तकालय व सूचना केंद्र शिक्षा विभाग के तीन लाख रुपये के चेक की मदद से पैसे निकालने

के लिए डाकबंगला चौराहे पर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में गया था. उस चेक पर पुस्तकालय व सूचना केंद्र शिक्षा विभाग के निदेशक सुभाष साह का हस्ताक्षर था और उसे धनंजय कुमार के खाता में पेय करने की जानकारी अंकित थी.

काउंटर पर रहे बैंककर्मी को शक हुआ और उसने हस्ताक्षर का मिलान बारीकी से किया तो उन्हें गड़बड़ लगा. इसके बाद धनंजय कुमार को थोड़ा इंतजार करने को कहा गया और फिर पुस्तकालय व सूचना केंद्र में संपर्क किया गया. इस पर यह स्पष्ट हो गया कि उक्त चेक इश्यू नहीं किया गया है.

इसके बाद कोतवाली थाना पुलिस को भी मामले की जानकारी दी गयी और पुलिस ने उसे बैंक में जाकर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की पूछताछ में धनंजय कुमार ने अपने आप को छात्र बताया. हालांकि उसने एक व्यक्ति के नाम की जानकारी दी है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें