1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news ed ne kiya srjan ghotaala ka mukhy aaropit vipin ko giraphtar pmla court me kiya gaya pesh rdy

सृजन घोटाले में कार्रवाई जारी, पत्नी के बाद अब मुख्य आरोपित विपिन कुमार को भेजा गया जेल

इडी ने सृजन घोटाले के मुख्य आरोपित विपिन कुमार ऊर्फ विपिन कुमार शर्मा को सोमवार की देर शाम को भागलपुर से गिरफ्तार कर मंगलवार को पटना स्थित पीएमएलए कोर्ट में पेश किया. सृजन घोटाले का इसे सूत्रधार माना जाता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सृजन घोटाला
सृजन घोटाला
फाइल

Bihar News: इडी ने सृजन घोटाले के मुख्य आरोपित विपिन कुमार ऊर्फ विपिन कुमार शर्मा को सोमवार की देर शाम को भागलपुर से गिरफ्तार कर मंगलवार को पटना स्थित पीएमएलए कोर्ट में पेश किया. सृजन घोटाले का इसे सूत्रधार माना जाता है. विशेष कोर्ट में पेश करने के बाद इसे जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुनील दत्त मिश्र ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. उसे फुलवारीशरीफ जेल में रखा गया है.

एक अक्तूबर को उसकी फिर से पेशी होगी. उस पर आरोप है कि करोड़ों के सृजन घोटाले में उसने अधिकारियों और कई प्रमुख नेताओं के साथ पैसे का लेन-देन करने में अहम भूमिका निभायी है. सृजन महिला सहयोग समिति की प्रमुख स्व. मनोरमा देवी और उनके बेटे अमित कुमार एवं बहू रजनी प्रिया के साथ भी उनकी बेहद निकटता थी. पैसे का हेर-फेर करने में उसकी भूमिका अहम रही है.

जांच में यह बाद सामने आया कि सृजन घोटाले के पैसे से उसने पत्नी रूबी देवी के नाम पर काफी जमीन-जायदाद खरीदा है. पत्नी को सृजन सहयोग समिति के कोर मेंबर ग्रुप में भी शामिल कर रखा था. इन्हीं कारणों से सीबीआई ने कुछ दिनों पहले उसकी पत्नी रूबी देवी को भागलपुर के तिलका मांझी स्थित हनुमान पथ स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया था.

कुछ समय पहले ईडी ने सृजन घोटाले के आरोपियों की अवैध संपत्ति भागलपुर, नोएडा समेत अन्य स्थानों पर जब्त की थी. इसमें विपिन कुमार और उनकी पत्नी के नाम से मौजूद संपत्तियां भी शामिल हैं. अगली बार जब एक अक्तूबर को उसकी पेशी कोर्ट में होगी, तो इडी उसे रिमांड पर लेकर कई अहम पहलुओं पर पूछताछ करेगी.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें