1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar news all 71 schemes of the state digitized soon you will get complete information on umang app rdy

Bihar News: राज्य की सभी 71 योजनाएं हुई डिजिटलाइज्ड, जल्द मिलेगी उमंग एप पर पूरी जानकारी

बिहार के सभी 71 योजनाएं अब पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड हो गयी हैं. इसमें केंद्र के स्तर से चलने वाली योजनाएं शामिल नहीं हैं. इन योजनाओं से जुड़े सभी लाभुकों की पूरी जानकारी और इनकी मौजूदा स्थिति का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन तैयार हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
उमंग एप.
उमंग एप.
फाइल फोटो.

बिहार के सभी 71 योजनाएं अब पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड हो गयी हैं. इसमें केंद्र के स्तर से चलने वाली योजनाएं शामिल नहीं हैं. इन योजनाओं से जुड़े सभी लाभुकों की पूरी जानकारी और इनकी मौजूदा स्थिति का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन तैयार हो गया है. सभी लाभुकों का आधार कार्ड नंबर और पैन नंबर भी ऑनलाइन अपलोड हो गया है. बिहार पहला राज्य है, जिसने अपनी सभी योजनाओं को ऑनलाइन कर लिया है.

अगले साल 26 जनवरी से शुरुआत

इसमें करीब 49 योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें सीधे डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के माध्यम से प्रत्येक महीने या वर्ष में एक बार पैसे ट्रांसफर किये जाते हैं. अब सभी 71 योजनाएं जल्द ही उमंग एप पर भी उपलब्ध हो जायेंगी. केंद्र सरकार नये वर्ष में स्वतंत्रता दिवस (26 जनवरी) के मौके पर इसकी विधिवत शुरुआत करेगी. इसके बाद से बिहार समेत सभी राज्यों की योजनाएं मोबाइल पर एक ही एप पर आ जायेंगी.

केंद्रीय योजनाओं का विवरण होगा अपलोड

उमंग एप पर राज्य सरकार की सभी योजनाओं का विवरण अपलोड होने के पहले इसमें बिहार में चलने वाली सभी केंद्रीय योजनाओं का भी विवरण अपलोड किया जायेगा. इस सुविधा के शुरू होने के बाद बिहार में केंद्र और राज्य के स्तर पर चलने वाली सभी 90 योजनाओं का पूरा विवरण और इनसे जुड़े लाभुकों की पूरी संख्या मोबाइल पर उपलब्ध हो जायेगा.

Bihar News: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें