1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news updates renu devi become first deputy chief ministers of bihar nitish kumar cabinet bjp jdu rjd rkt

बिहार : कौन हैं पहली महिला उपमुख्यमंत्री बन इतिहास रचने वालीं रेणु देवी? जानिए उनका राजनीतिक सफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम बनी रेणु देवी
बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम बनी रेणु देवी
फोटो - ANI

Bihar Election Results 2020, Renu Devi : नीतीश कुमार ने सोमवार को सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार के साथ रेणु देवी ने भी उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ लेने के साथ ही रेणुदेवी बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम बन गयी. पूर्व में बिहार सरकार में मंत्री का पद संभाल चुकीं रेणु देवी इस बार बेतिया से पांचवीं बार बीजेपी विधायक के तौर पर चुनी गईं हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में...

बिहार की पहली महिला उपमुख्यमंत्री बनी रेणु देवी भी कई बार से बेतिया से विधायक रही हैं. पिछली बार वह चुनाव हार गयी थीं, परंतु इस बार उन्होंने कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी को करीब 19 हजार मतों से पराजित किया है. वह पहली बार साल 2000 में विधायक बनी थी और उसके बाद 2005 और 2010 के विधानसभा चुनाव में भी जीत दर्ज की.

पिछली बार वह चुनाव हार गयी थीं, परंतु इस बार उन्होंने कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी को करीब 19 हजार मतों से पराजित किया है.इससे पहले वह एनडीए सरकार में कला-संस्कृति और पर्यटन मंत्री भी रह चुकी हैं. इसके अलावा पिछले कार्यकाल में वह भाजपा में राष्ट्रीय महामंत्री के पद पर भी थीं.

बता दें कि इससे पहले राबड़ी देवी बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकीं हैं.गौरतलब है कि बिहार चुनाव में एनडीए को 125 और महागठबंधन को 110 सीटें मिली है. बड़ी बात यह है कि चुनाव परिणाम में राजद 75 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. दूसरी तरफ बीजेपी को 74 तो जेडीयू को 43 सीटें मिली है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें