1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news rashtriya janta dal dump sweets after loosing bihar election results viral pictures fact check mahagathbandhan rkt

Fact Check: चुनाव हारने के बाद RJD कार्यकर्ताओं ने कई क्विंटल मिठाइयां फेंकी? जानें वायरल तसवीरों की सच्चाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RJD कार्यकर्ताओं ने कई क्विंटल मिठाइयां फेंकी?
RJD कार्यकर्ताओं ने कई क्विंटल मिठाइयां फेंकी?
फोटो - ट्वीटर

Bihar News, Fact Check: बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आ चुके हैं, जिसमें NDA को जीत और महागठबंधन को हार मिली है. चुनाव परिणाम के पहले हर पार्टी के अपने जीत का दावा किया था और कइयों ने तो जीत के जश्न की तैयारी भी. पर परिणाम ने कइयों के अरमानों के पानी फेर दिया. चुनाव रिजल्ट के बाद सोशल मीडिया पर एक तसवीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय जनता दल के कार्यर्ताओं ने हार के बाद कई क्विंटल बने मिठाइयों को फेंक दिया.

सोशल मीडिया पर मिठाई फेंक रहे कुछ लोगों की तसवीरें इस दावे के साथ शेयर की जा रही हैं कि ये राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ता हैं, जो हार के बाद जश्न के लिए आयी मिठाइयों को फेंक रहे हैं. फ़िल्म निर्देशक और लेखक हरिंदर सिक्का ने भी ये तसवीर ट्वीट की. इस तसवीर के बारे में पता लगाने पर मामलूमहुआ कि ये फेक है. गूगल रिवर्स इमेज सर्च ने हमें क्रमशः 10 और 11 नवंबर को हिंदी दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित लेखों तक पहुंचाया.

इन समाचार पत्रों में छपे रिपोर्ट में कहा गया है कि हरियाणा में दीपावली से पहले, मुख्यमंत्री के उड़न दस्ते और खाद्य और सुरक्षा विभाग के सदस्यों ने मिठाई और अन्य खाद्य सामग्री के उत्पादन में अनियमितता का पता लगाने के लिए सिरसा में दो स्थानों पर संयुक्त छापेमारी की. छापे में, लगभग एक क्विंटल खराब रसगुल्लों को डंप किया गया और अन्य मिठाइयों के नमूने आगे के परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला में भेजे गए.

वही दूसरी तसवीर मध्य प्रदेश की मिली. पूरी पड़ताल के बाद पता चला कि मिठाई की दुकानों पर हुई छापेमारी की पुरानी तसवीरें सोशल मीडिया पर बिहार विधानसभा चुनाव से जोड़कर शेयर की गई. शेयर हो रही पहली तस्वीर हरियाणा की है जबकि दूसरी तस्वीर ग्वालियर, मध्य-प्रदेश की निकली और सोशल मीडिया में राजद कार्यकर्ताओं के मिठाई फेंकने का दावा झूठा निकला.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें