1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news 7 lakh voters in bihar chose nota option election commission bihar election result 2020 rkt

Bihar Election : बिहार के इतने लाख वोटरों को नहीं भाया तेजस्वी और नीतीश का चेहरा, NOTA को माना बेहतर विकल्प

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में सात लाख से अधिक मतदाताओं ने   NOTA विकल्प चुना
बिहार में सात लाख से अधिक मतदाताओं ने NOTA विकल्प चुना
prabhat khabar

Bihar Election Result : बिहार विधानसभा चुनावों में सात लाख से अधिक मतदाताओं ने NOTA विकल्प का इस्तेमाल किया. बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों आने के बाद चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 7,06,252 लोगों या 1.7 प्रतिशत मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना जिसके तहत उन्होंने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना पसंद किया.

बता दें कि तीन चरण हुए बिहार चुनाव में 4 करोड़ से अधिक वोट पड़े, लगभग 7.3 करोड़ मतदाताओं में से, 57.09 प्रतिशत ने मतदान में वोट डाला था. वहीं, बिहार में कई सीटें ऐसी थीं जहां NOTA विकल्प को कई उम्मीदवारों से अधिक वोट मिले. गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर 'NOTA' विकल्प का अपना प्रतीक है, जिसके सामने एक काले रंग का बैलेट पेपर बना होता है. सितंबर, 2013 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, चुनाव आयोग ने मतदान पैनल पर अंतिम विकल्प के रूप में ईवीएम पर NOTA बटन जोड़ा था.

गौरतलब है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला एनडीए बुधवार को बिहार में फिर से बहुमत के साथ सत्ता में वापसी हुई है. राजनीतिक हलकों में अटकलें लगायी जा रही हैं कि वह सोमवार को शपथ लेंगे. एनडीए में शामिल जदयू,भाजपा, वीआइपी और हम पार्टियों ने 125 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की. जबकि महागठबंधन की झोली में 110 सीटें आयी. RJD सबसे बड़ी पार्टी बनी है जिसके 75 विधायक इस बार चुनकर आए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें