1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government took a big decision on student credit card now there third party verification of documents asj

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर बिहार सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अब दस्तावेजों का होगा थर्ड पार्टी सत्यापन

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तरह लोन लेने के लिए विद्यार्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन अब थर्ड पार्टी एजेंसी से कराया जायेगा. शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सरकारी योजना
सरकारी योजना
फाइल

पटना. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तरह लोन लेने के लिए विद्यार्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन अब थर्ड पार्टी एजेंसी से कराया जायेगा. शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है. अब तक सत्यापन शिक्षा विभाग खुद करता था. लेकिन अब आवेदकों के शैक्षणिक पत्रों के सत्यापन के लिए संबंधित एजेंसी पूरी तरह जवाबदेह होगी.

इससे समय पर उनके दस्तावेजों के सत्यापन हो सकेगा.शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में देश व प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों को भेजा है.शिक्षा विभाग ने थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन के लिए देश को तीन क्षेत्रों में बांटा है.

बिहार के आवेदकों के शैक्षणिक दस्तावेजों के सत्यापन का जिम्मा मेधज लिमिटेड और उत्तर भारत के आवेदनों के लिए अभय टेक्नो प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है. दक्षिण भारत से संबंधित शैक्षणिक दस्तावेजों के सत्यापन के लिए एक अलग एजेंसी के चयन की प्रक्रिया जारी है.

अब तक 20 हजार आ चुके आवेदन

नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए अब तक करीब 20 हजार आवेदन आ चुके हैं. अब थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें