1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government spend 128 crores to deal with corona tuberculosis and pediatric diseases asj

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बिहार को मिला 128 करोड़, मंगल बोले- कोरोना, टीबी और बाल रोगों से निबटने में होगा खर्च

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंगल पांडेय
मंगल पांडेय
प्रभात खबर

पटना. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में शिशु स्वास्थ्य प्रतिरक्षा, टीबी और कोविड- 19 की रोकथाम और आवश्यक दवाओं व उपकरणों के लिए विभाग ने लगभग 128 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. यह राशि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत केंद्रांश मद की है.

श्री पांडेय ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कोविड- 19 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए केंद्रांश मद की 33.12 करोड़ की राशि सहायक अनुदान के मद में और शिशु स्वास्थ्य प्रतिरक्षा व टीबी की रोकथाम की दिशा में दवा की खरीद के लिए 94.63 करोड़ की राशि राज्य स्वास्थ्य समिति को उपलब्ध करायी गयी है.

कोरोना महामारी से बचाव के लिए आवश्यक सामग्री की खरीद के लिए इससे पूर्व 80 करोड़ का आवंटन बिहार चिकित्सा सेवाएं व आधारभूत संरचना निगम को किया जा चुका है.

भागलपुर मेडिकल काॅलेज अस्पताल के अधीक्षक हटाये गये

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के अधीक्षक डाॅ अशोक कुमार भगत को तत्काल प्रभाव से पद से हटा दिया है. उनकी जगह पर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ असीम कुमार दास को अधीक्षक का प्रभार सौंप दिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा बुधवार को जेएलएनएमसीएच का निरीक्षण किया गया. इस दौरान अस्पताल के कोविड वार्ड स्थित आइसोलेशन वार्ड का भी निरीक्षण किया गया. इसमें मरीजों के साथ उनके परिजन बिना किसी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के वार्ड में उपस्थित पाये गये थे.

प्रधान सचिव ने इसे गंभीर लापरवाही और कोविड नियमों के पालन नहीं करने को लेकर कार्रवाई की है. अधीक्षक द्वारा कोविड- 19 के निर्गत मानक संचालन नियमावली का पालन नहीं किया जिससे संक्रमण बढ़ने की आशंका है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें