1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government conduct a virtual tour of the parks of patna to those who feel boredom in their homes asj

घरों में बोरियत महसूस कर रहे लोगों को बिहार सरकार करायेगी पटना के पार्कों का वर्चुअल टूर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजधानी के पार्कों का टूर
राजधानी के पार्कों का टूर
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधीन पटना पार्क प्रमंडल ने राजधानी के तमाम पार्कों के वर्चुअल टूर की शुरुआत की है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट patnapark.com पर प्रकृति प्रेमी अब घर बैठे ही पार्क में उपलब्ध सभी सुविधाओं, वहां मौजूद पेड़- पौधों, पार्क के आकर्षण का मुख्य केंद्र बिंदु इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इस वेबसाइट के जरिये पर्यटक, पटना पार्क प्रमंडल के मुख्य पार्क राजधानी वाटिका (इको पार्क), शहीद वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क, एसके पुरी पार्क, भंवर पोखर पार्क, मैकडोवल पार्क, कांग्रेस मैदान पार्क, पुलिस कॉलोनी पार्क, शिवपुरी पार्क, पंजाबी कॉलोनी पार्क, पाटलिपुत्र पार्क, सीआइडी कॉलोनी पार्क, समेत कई प्रमुख पार्कों का वर्चुअल टूर कर सकेंगे. इस वर्चुअल टूर का मुख्य उद्देश्य राज्यवासियों को इको पर्यटन से जोड़ने के साथ-साथ उन्हें प्राकृतिक संसाधनों के महत्व से परिचित करवाना है.

तनाव दूर करने के लिए है कवायद

इस संबंध में विभाग ने कहा है कि वर्तमान समय में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है. इस स्थिति में राज्य के पार्कों और चिड़ियाघरों में भी पर्यटकों एवं दर्शकों के लिए प्रवेश पर अल्प समय अवधि के लिए प्रतिबंध लगाया गया है.

ऐसे में जो पर्यटक नियमित तौर पर योग-व्यायाम, अध्यात्म, मनोरंजन आदि के लिए पार्कों का भ्रमण किया करते थे उनके लिए थोड़ी मुश्किल बढ़ गयी थी. लंबे लॉकडाउन अवधि में लोग घरों में बोरियत महसूस न करें साथ ही उन्हें तनाव से दूर रखने की कवायद में पटना पार्क प्रमंडल ने एक नयी पहल की है.

वेबसाइट के होम पेज पर क्लिक करने के साथ ही पक्षियों की मधुर चहचहाहट सुनने को मिलेगी. साथ ही वेबसाइट पर पटना पार्क प्रमंडल के सभी पार्कों तक आसानी से पहुंचने के लिए गूगल मैप द्वारा दिशा निर्देश, उनके प्रवेश शुल्क, प्रवेश काल इत्यादि की सूचना उपलब्ध होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें