1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government build anjuman islamia bhawan at many places nitish kumar said maintenance of buildings done on the lines of road and bridge asj

बिहार सरकार कई जगहों पर बनायेगी अंजुमन इस्लामिया भवन, नीतीश कुमार बोले- सड़क और पुल के तर्ज पर होगा भवनों का मेंटेनेंस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को सड़कों और पुलों के तर्ज पर सभी सरकारी भवनों का भी मेंटेनेंस करवाने का निर्देश दिया है. उन्होंने इसके लिए समुचित नीति तैयार कर इसे लागू करने को कहा. सीएम ने कहा कि भवनों की देखभाल करना सबसे बड़ी चुनौती है. जितने नये भवनों का उद्घाटन किया गया है, उनका भी मेंटेनेंस बेहतर ढंग से किया जाये. उन्होंने कहा कि सभी निर्माणाधीन और शिलान्यास किये गये भवनों का निर्माण तय समय पर पूरा करें.

मुख्यमंत्री सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन और 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास कर रहे थे. जिन भवनों का उद्घाटन किया गया, उनके निर्माण में 1411 करोड़ और शिलान्यास किये गये भवनों की लागत 725 करोड़ रुपये है. इनमें दिल्ली के द्वारका में आठ हजार वर्गमीटर 78 करोड़ से बना 10 मंजिला और 118 कमरों वाला बिहार सदन, मुख्य सचिवालय परिसर में बना जिम, पटना परिसदन का एनेक्सी भवन, मसौढ़ी का आइटीआइ भवन समेत अन्य प्रमुख भवन शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से दिल्ली में दो भवन बिहार निवास और बिहार भवन मौजूद हैं. अब यह तीसरा बिहार सदन हो गया है. दिल्ली जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए तीसरे भवन की जरूरत पड़ी है. दिल्ली में बिहार सदन ऐसा पहला भवन है, जिसे राज्य सरकार के स्तर से बिहार के बाहर बनाया गया है. बिहार सदन का हर तरह से मेंटेनेंस करने की जरूरत है. इसके लिए समुचित व्यवस्था की जाये.

बोधगया में पांच सितारा होटल की तरह बन रहा स्टेट गेस्ट हाउस

मुख्यमंत्री ने कहा कि बोधगया में स्टेट गेस्ट हाउस का शिलान्यास किया गया है. 136 करोड़ से बनने वाला यह गेस्ट हाउस पांच सितारा होटल सरीखे सभी सुविधाओं से युक्त होगा. इसका निर्माण समय पर करवा दें. वहां पहले से बन रहे महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण जल्द पूरा करें. यह देश के सबसे सुंदर सांस्कृतिक केंद्रों में एक होगा.

उन्होंने आने वाले दिनों में बिहार में तैयार हो रहे आइकॉनिक भवनों की चर्चा करते हुए कहा कि वैशाली में बुद्ध सम्यक संग्रहालय, पटना में साइंस सिटी, राजगीर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पटना म्यूजियम का विस्तारीकरण, दरभंगा में तारामंडल, मुंगेर में बानिकी महाविद्यालय, मोतिहारी व बेतिया में प्रेक्षागृह समेत कई प्रमुख भवनों का निर्माण चल रहा है, जो जल्द ही पूरा हो जायेगा. इन सभी भवनों का निर्माण समय पर हो और इन बेहतर ढंग से मेंटेनेंस हो.

सभी सरकारी भवनों का निर्माण हो रहा फ्लाइ ऐस से

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारी भवनों के निर्माण में फ्लाइ ऐस से बनी ईंटों का उपयोग हो रहा है. दिल्ली में बने बिहार सदन समेत जितने भवनों का उद्घाटन हुआ है, उनका निर्माण भी फ्लाइ ऐस से बनी ईंटों से ही हुआ है. साथ ही जिन भवनों का शिलान्यास हुआ है, उनका निर्माण भी फ्लाइ ऐस की ईंटों से ही होगा. ये ईंटें पर्यावरण की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण हैं. मिट्टी से बनने वाली ईंटों में मिट्टी की उर्वरा ऊपरी परत का उपयोग किया जाता है, जिसे वापस बनने में 500 वर्ष लगते हैं. ये ईंटें पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं.

पहले विभाग का बजट हुआ करता था नाममात्र का

सीएम ने कहा कि पहले भवन निर्माण विभाग का बजट नाममात्र का हुआ करता था. लेकिन अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है. इस दौरान भवन निर्माण विभाग की तरफ से प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी भवनों की जानकारी दी गयी.

इस दौरान उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, दिल्ली की स्थानीक आयुक्त पलका सहनी समेत अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे.

कई स्थानों पर बनाये जायेंगे अंजुमन इस्लामिया भवन

सीएम ने कहा कि पटना में अंजुमन इस्लामिया भवन का निर्माण कराया जा रहा है. इसका निर्माण जल्द पूरा कराया जाये. कई स्थानों पर भी इस तरह के इस्लामिया भवन बनाये जायेंगे. अंजुमन इस्लामिया भवन एक ऐतिहासिक भवन है. आजादी की लड़ाई यहां कई बैठकें हुआ करती थीं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें