1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar first inter level exam 1218 new candidates pt result released asj

प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा: 1218 नये अभ्यर्थियों का पीटी का रिजल्ट जारी

प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा के 1218 नये अभ्यर्थियों का पीटी का रिजल्ट बीएसएससी ने रविवार को जारी किया. इनमें ऐसे अभ्यर्थियों को पीटी में सफल घोषित किया गया है, जो पहले डेटा बेस की त्रुटियों के कारण आरक्षित वर्ग में देय उम्र सीमा में मिलने वाली छूट से वंचित रह गये थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार कर्मचारी चयन आयोग
बिहार कर्मचारी चयन आयोग
File

पटना. प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा के 1218 नये अभ्यर्थियों का पीटी का रिजल्ट बीएसएससी ने रविवार को जारी किया. इनमें ऐसे अभ्यर्थियों को पीटी में सफल घोषित किया गया है, जो पहले डेटा बेस की त्रुटियों के कारण आरक्षित वर्ग में देय उम्र सीमा में मिलने वाली छूट से वंचित रह गये थे.

इस कारण अपने आरक्षित श्रेणी के लिए आवश्यक कट ऑफ मार्क्स से अधिक अंक लाने के बावजूद उन्हें सफल नहीं घोषित किया था. लेकिन, अब आयोग ने उम्र गणना में हुई भूल को स्वीकार करते हुए उसे सही किया है और उसके अंदर आने वाले सभी योग्य उम्मीदवारों का पीटी का रिजल्ट निकाला है.

यह उन 13 हजार परीक्षार्थियों की सूची से अलग है, जो पहली बार में पीटी पास करने के बाद मुख्य परीक्षा भी पास कर चुके हैं और फिजिकल टेस्ट व टंकन और आशुलेखन परीक्षा भी दे चुके हैं. वे अब काउंसेलिंग की सूची जारी होने का इंतजार कर रहे हैं.

हाइकोर्ट ने दिया था अधिकतम उम्र सीमा में छूट का निर्देश

पटना हाइकोर्ट ने विजय कुमार राय और अन्य बनाम बिहार राज्य में अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने का निर्देश दिया था. आयोग ने पांच फरवरी, 2018 को इसके आलोक में अभ्यर्थियों से 22 फरवरी से 13 मार्च 2016 तक आवेदन भी लिया था. लेकिन, डेटा बेस में कतिपय त्रुटियों के कारण उम्र सीमा में देय छूट का लाभ अभ्यर्थियों को प्राप्त नहीं हुआ.

लिहाजा ऐसे अभ्यर्थी ओवर एज के शिकार हो गये और प्रारंभिक परीक्षा में ही इन्हें सफल घोषित नहीं किया गया था. सफल अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग के दौरान जब इस ओर आयोग का ध्यान गया, तो उसने डेटा बेस की कमियों को दूर कर अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट का लाभ देने और उसके अनुरूप रिजल्ट को संशोधित करने का फैसला किया.

आज से भरना है मुख्य परीक्षा का फाॅर्म

20 सितंबर से चार अक्तूबर तक पीटी में नये सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन करना है. इनकी मुख्य परीक्षा भी अक्तूबर में ही बेहद कम समय का अंतराल देकर ले लिया जायेगा. साथ ही इसका रिजल्ट प्रकाशित कर संबंधित अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच, माप परीक्षण, टंकन और आशुलेखन जांच भी अक्तूबर में ही पूरी कर ली जायेगी. इसके बाद समेकित रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित कर नवंबर के प्रथम सप्ताह में काउंसेलिंग के लिए उन्हें बुलाया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें