1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election the noise of campaigning for 94 seats in 17 districts stop today in the second phase 50 existing seats of nda are at stake asj

Bihar Election 2020: 17 जिलों की 94 सीटों के लिए आज थम जायेगा प्रचार का शोर, दूसरे चरण में NDA की 50 मौजूदा सीटें दांव पर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
Prabhat khabar

Bihar Election 2020: विधानसभा के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए तीन नवंबर को होने वाले चुनाव के प्रचार का शोर रविवार की शाम पांच बजे खत्म हो जायेगा. एनडीए में सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव, रामसेवक सिंह, राणा रंधीर सिंह और श्रवण कुमार समेत कई प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इसी चरण में होना है.

पूर्व मंत्री व लालू -राबड़ी के समधी चंद्रिका राय, महागठबंधन में मुख्यमंत्री पद के दावेदार तेजस्वी यादव, उनके भाई तेजप्रताप यादव, पूर्व सांसद आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद, पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है.

राजधानी की सीटों पर भी मंगलवार को वोट डाले जायेंगे. एनडीए में सबसे अधिक भाजपा 46 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारी है. पांच सीटों पर वीआइपी और बाकी की 43 सीटों पर जदयू के उम्मीदवार होंगे. इसी प्रकार महागठबंधन में राजद 56, कांग्रेस 24, भाकपा माले छह, माकपा चार और भाकपा के चार उम्मीदवार हैं.

तीन नवंबर को पश्चिमी चंपारण की तीन, पूर्वी चंपारण में छह, शिवहर में एक , सीतामढ़ी के तीन, मधुबनी के चार, दरभंगा के पांच , मुजफ्फरपुर के पांच , गोपालगंज के छह, सीवान के आठ, सारण के 10, वैशाली के छह, समस्तीपुर के पांच, बेगूसराय के सात, खगड़िया के चार, भागलपुर के पांच, नालंदा के सात तथा पटना के नौ विधान सभा क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे.

1463 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

इस चरण में 18823 मतदान भवनों में बने 41362 मतदान केंद्रों पर कुल 1463 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में बंद हो जायेगी. दो करोड़ 86 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 23 सीटों पर एक भी महिला प्रत्याशी नहीं है. पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 1316 और महिला प्रत्याशी 146 हैं. एक ट्रांसजेंडर प्रत्याशी गोपालगंज जिले के हथुआ विधानसभा क्षेत्र में मैदान में है.

पटना की सीटों के लिए सबने लगाया जोर

दूसरे चरण में पटना की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर शनिवार को सभी प्रमुख नेताओं की यहां सभा हुई. भाजपा, जदयू, राजद, भाकपा माले समेत अन्य प्रमुख दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार थमने के एक दिन पूर्व तक पूरी ताकत लगा दी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दानापुर में चुनावी सभा की. यह उनकी राजधानी में पहली चुनावी सभा थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहटा और बख्तियारपुर में चुनावी सभाओं को संबोधित किया. वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बुद्धिजीवियों के साथ संवाद कर एक बार फिर एनडीए के लिए वोट मांगे.

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बख्तियारपुर में रोड शो किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली बार शनिवार की देर शाम राजधानी से सटे दानापुर में चुनावी सभा की. यहां के बस पड़ाव पर उन्होंने दानापुर व मनेर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे.

महागठबंधन में मुख्यमंत्री पद के चेहरे तेजस्वी यादव ने कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र में राजद उम्मीदवार डा धर्मेंद्र चंद्रवंशी के पक्ष में जनसभा की. महागठबंधन के दूसरे घटक भाकपा माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने फुलवारीशफ विधानसभा क्षेत्र में कई सभाओं को संबोधित किया.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बख्तियारपुर के कालादियारा गांव में एनडीए प्रत्याशी रणविजय सिंह उर्फ लल्लू मुखिया के पक्ष में चुनावी की. इस सभा में बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे.

रविवार को तेजस्वी यादव की दीघा विधानसभा क्षेत्र में सभा होगी. तीन नवंबर को पटना जिले की नौ विधानसभा सीटों बांकीपुर, दीघा, कुम्हरार, दानापुर, फुलवारी, पटना साहेब, बख्तियारपुर, मनेर और फतुहा में वोट डाले जायेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें