1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election result nitish kumar rallies affects in bihar chunav know how many seats won by jdu and nda skt

Bihar Election Result: नीतीश कुमार की रैलियों का बिहार चुनाव पर कितना पड़ा प्रभाव?, जानें कितने जगहों पर मिली जीत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 Bihar Election Result 2020: नीतीश कुमार
Bihar Election Result 2020: नीतीश कुमार
Prabhat khabar

Bihar Election Result: बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Election 2020) में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(Nitish kUmar) ने 23 दिनों तक लगातार विधानसभा क्षेत्रों में जाकर 102 जनसभाएं कीं. इसमें जदयू उम्मीदवारों के 92 विधानसभा क्षेत्रों और भाजपा उम्मीदवारों के लिए की गयीं 10 जनसभाएं शामिल हैं. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी छह सभाएं शामिल हैं. इसके साथ ही उन्होंने वर्चुअल सम्मेलनों के माध्यम से अन्य विधानसभा क्षेत्रों में सभाएं कीं. इसके बावजूद आधी से भी कम जगहों पर उनकी जनसभाओं का असर दिखा और जदयू को केवल 55 सीटों पर ही जीत हासिल हो सकी, जबकि जदयू ने 115 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे.

विस क्षेत्रों में पहुंच कर 92 जनसभाओं को संबोधित किया

जदयू के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू उम्मीदवारों की विधानसभा क्षेत्रों में पहुंच कर 92 जनसभाओं को संबोधित किया था. विधानसभा क्षेत्रों में जाकर चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत उन्होंने 14 अक्तूबर को चार विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित कर की थी. वहीं सभा स्थलों पर जाकर प्रचार अभियान का समापन उन्होंने पांच नवंबर को पांच जनसभाओं को संबोधित कर किया था.

नीतीश कुमार ने कुल 102 सभाओं को संबोधित किया

इसके साथ ही वर्चुअल माध्यमों से उन्होंने 23 विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में भी जनसभाओं को संबोधित किया था. मुख्यमंत्री ने भाजपा उम्मीदवारों के विधानसभा क्षेत्रों में पहुंच कर 10 सभाओं को संबोधित किया. इस तरह उन्होंने कुल 102 सभाओं को संबोधित किया.

नीतीश कुमार को अगले मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर ही लड़ा था चुनाव

सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार को अगले मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर ही एनडीए ने सभी 243 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ा था. इसकी पुष्टि पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के अन्य आला नेताओं ने भी की थी.

पिछले चुनाव में जदयू का प्रदर्शन

एनडीए घटक दलों में समझौते के आधार जदयू को 115, हम को सात, भाजपा को 110 और वीआइपी को 11 सीट दिये गये थे. ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे पर लड़े गये चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला, लेकिन इसमें जदयू पिछड़ गया. पिछले विधानसभा चुनाव में जदयू ने राजद और कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ा था और उसे 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें