1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election result latest updates both grand alliance maha gathbandhan and nda claim that we will form government rjd tejashwi yadav bjp jdu nitish kumar bihar chunav parinam upl

Bihar Election Result 2020 : आने लगे हैं शुरुआती रुझान, महागठबंधन और NDA दोनों का दावा- हम बनाएंगे सरकार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Election Result: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो जायेगी.
Bihar Election Result: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो जायेगी.
Prabhat khabar

Bihar Election Result 2020: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. मतगणना के एक दिन पूर्व सोमवार को दोनों ही प्रमुख गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन ने बहुमत का दावा किया है. जदयू अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर पार्टी नेताओं की बैठक हुई. इसके पहले पार्टी ने एग्जिट पोल के नजीतों को खारिज करते हुए पूर्ण बहुमत का दावा किया. एनडीए की दूसरी घटक भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव देर शाम पटना पहुंचे. Bihar Election Result Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

दूसरी ओर महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद की ओर खुलकर कुछ नहीं कहा गया. लेकिन, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि हमारी नजर मतगणना के परिणाम पर है. दोनों ही गठबंधनों ने अपने-अपने उम्मीदवारों को मतगणना के समय अंतिम राउंड की गिनती तक टेबुल पर डटे रहने को कहा है. दोनों ही गठबंधनों को अंदेशा अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवारों पर है. ऐसी स्थिति में किसी तरह की चूक नहीं होने पाये, इसलिए अलर्ट रहने को कहा गया है.

एग्जिट पोल के नजीतों से उत्साहित महागठबंधन की दूसरी बड़ी घटक कांग्रेस के दो बड़े नेता राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और अविनाश पांडेय समेत कई नेता पटना पहुंच चुके हैं. राजद की कोर टीम के नेताओं की भी 10, सर्कुलर रोड पर बैठक हुई. पार्टी ने अपने सभी उम्मीदवारों से वर्चुअल संवाद कर जीत के प्रमाणपत्र तक काउंटिंग हाल से बाहर नहीं निकलने को कहा है.

पहले सर्विस वोटों की होगी गिनती

सबसे पहले सर्विस वोटरों की पेटी खोली जायेगी. इनकी गिनती के बाद सभी दलों की मौजूदगी में मजिस्ट्रेट द्वारा इवीएम खोली जायेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने कहा कि पूरी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती होगी. मतगणना के बाद 3734 उम्मीदवारों के किस्मत का खुलासा हो जायेगा. बिहार की जनता तो को बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार है. 17वीं विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में कराया गया है.

38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बने

चुनाव आयोग ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 243 विधानसभा सीटों पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल बनाये गये हैं. एक हॉल में एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती होगी. हर हॉल में कम-से-कम 14 टेबुल होंगे. इवीएम की संख्या अधिक होने के कारण 243 सीटों के वोटों की गिनती 414 हॉल में होगी.

आयोग पल-पल देगा मतगणना के रुझान की जानकारी

मतगणना के रुझानों की जानकारी पल-पल मिलेगी. चुनाव आयोग ने हर विधानसभा की मतगणना के रुझानों की जानकारी देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. आयोग ने कहा है कि हर काउंटिंग सेंटर से मतगणना की रुझान की जानकारी दी जायेगी. आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि हर मिनट के बाद हर राउंड के बाद मतों के रुझान की जानकारी आयोग की वेबसाइट के साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से दी जायेगी.

Posted By; Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें