1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election result bihar is eagerly waiting for the election results but the results will be delayed trends will start coming from this time bihar chunav result bihar vidhan sabha chunav 2020 upl

Bihar Election Result: बिहार में आज किसका महा ‘मंगल’? बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार, देरी के कारण इतने बजे से आएंगे रूझान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार  राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.
बिहार राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.
File

Bihar VIdhan sabha Election Result: नीतीश कुमार चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे या तेजस्वी का तेज दिखेगा. ऐसा तो नहीं कि कोई तीसरा चेहरा या दल बाजीगर बनकर उभरेगा. यह मंगलवार की सुबह पौने नौ बजे मतगणना के पहले रुझान के साथ ही तय हो जायेगा. राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

38 जिलों में 55 स्थानों पर होने वाली मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंस कर सुनिश्चित भी कर लिया कि सभी जिलों में ‘आल इज वेल’ है. बिहार को बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार है. गौरतलब है कि 17वीं विधानसभा के चुनाव के लिए तीन चरणों की मतदान प्रक्रिया शनिवार को पूरी हो चुकी है. 10 नवंबर को परिणाम आना है.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह से मिली जानकारी के अनुसार इस बार कोरोना के कारण एहतियात बरतने और बूथों की संख्या पिछले चुनावों के मुकाबले 73 हजार अधिक होने के कारण परिणाम में थोड़ी देरी होगी. आठ बजे मतगणना शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जायेगी. साढ़े आठ बजे से इवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जायेगी. पूरी प्रक्रिया के बाद इवीए का परिणाम जारी होने में करीब 45 मिनट का समय लगेगा. यानी कि करीब नौ बजे से शुरुआती रुझान आने लगेंगे.

राज्य भर में वोटों की गिनती में लगने वाले करीब 18 हजार मतगणना कर्मियों के प्रशिक्षण का कार्य रविवार को चलता रहा. एक हॉल में करीब मतगणना कर्मियों सहित करीब 75 कार्मिक होंगे. इसके अलावा मतदान स्थल पर सहायक कर्मी अलग से होगे. वोटों की गिनती के लिए पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन मतगणना स्थल हैं. नालंदा, नवादा, बांका, भागलपुर,दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा, पूर्णिया में दो-दो मतगणना केंद्र हैं. 55 मतगणना केंद्रों पर 414 हॉल तैयार किये गये हैं. एक हॉल में एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती होगी

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें