1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election result 2020 pm modi magic in bihar chunav nda bjp win where pm narendra modi do rally rahul gandhi fail in bihar congress mahagathbandhan rjd tejashwi yadav nitish kumar upl

Bihar Election Result 2020: बिहार में चला मोदी मैजिक, जहां रैलियां की वहां BJP बमबम , राहुल ने की 6 सभाएं , एक छोड़ सभी हारे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा ने इस बार के चुनाव को काफी प्रभावित किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा ने इस बार के चुनाव को काफी प्रभावित किया.
Prabhat khabar

बिहार इलेक्शन रिजल्ट २०२०, Bihar Election result 2020, Pm modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा ने इस बार के चुनाव को काफी प्रभावित किया. प्रधानमंत्री इस चुनाव में चार बार बिहार आये. उनकी 12 सभाएं हुई. वो जिन-जिन क्षेत्रों में चुनावी सभाएं की, उनमें से अधिकतर सीटें भाजपा की झोली में आयी. जदयू व एनडीए के दूसरे घटक दल के उम्मीदवार भी चुनाव जीतने में सफल रहे. वहीं राहुल गांधी की 6 रैलियों का हाल ये रहा कि सिर्फ एक ही प्रत्याशी जीत सका.

पीएम मोदी की रैली वाले क्षेत्रों में सबसे खराब हाल में नगर विकास मंत्री और भाजपा नेता सुरेश शर्मा रहे. मुजफ्फरपुर विधानसभा सीट पर सुरेश शर्मा को कांग्रेस के विजेंद्र चौधरी ने पराजित कर दिया. पीएम नरेंद्र मोदी की इस बार चार दिनों में 12 अलग-अलग स्थानों पर जनसभा को संबोधित किया. पहले चरण में वो सासाराम, गया और भागलपुर में आयोजित सभा को संबोधित किया था. इसमें सासाराम और भागलुपर की सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए थे.

प्रधानमंत्री की दूसरी सभा दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना शहर में आयोजित की गयी थी. दरभंगा की सभा का असर यह हुआ कि केवटी जैसी महत्वपूर्ण सीट पर भाजपा के मुरारी मोहन झा पहली बार चुनाव में उम्मीदवार बनाये गये थे, वो जीतने में सफल रहे. उन्होंने राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को पांच हजार से अधिक मतों से पराजित किया. अब्दुल बारी सिद्दीकी को कुल 70247 वोट आये. जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के मुरारी मोहन झा को 75333 वोट मिले.

इसी प्रकार भाजपा को दरभंगा शहर की सीट भी हासिल हुई. यहां से भाजपा के संजय सरावगी ने राजद के अमरनाथ गामी को पराजित किया.प्रधानमंत्री की तीसरी सभा एक नवंबर को छपरा, समस्तीपुर, मोतिहारी और बेतिया में हुई. इन चारों जगहों पर छपरा को छोड़ अन्य सभी सीटों पर भाजपा व एनडीए को बढ़त मिली है. पीएम की चौथी सभा अंतिम चरण के चुनाव वाले सहरसा व फारबीसगंज में तीन नवंबर को हुई. दोनों ही जगहों पर भाजपा के उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंदियों से काफी आगे रहे.

राहुल गांधी ने की छह सभाएं , पांच विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी हारे

महागठबंधन और कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने छह विधानसभाओं में चुनावी सभाएं की. स्थिति यह रही कि अररिया विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर किसी भी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशियों को जीत नहीं मिली . दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता डा अशोक कुमार भी पराजित हो गये. यहां भी राहुल गांधी की सभा हुई थी. बिहारीगंज में जहां राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की बेटी सुभाषिनी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया था, पार्टी यह सीट हार गयी. महागठबंधन कोटे से कांग्रेस को 70 सीटें मिली थी. इसमें सिर्फ अररिया में कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिलने की संभावना है, जहां पार्टी के उम्मीदवार चालीस हजार मतों से आगे हैं.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सबसे पहले 28 अक्तूबर को बिहार में चुनावी रैली की शुरुआत पश्चिम चंपारण जिले से की. उसी दिन उन्होंने दरभंगा में भी चुनावी सभा की. इन दोनों जिलों में पार्टी को करारी हार मिली. इसके अलावा राहुल गांधी ने तीन नवंबर को कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र और किशनगंज विधानसभा क्षेत्र की चुनावी सभा को संबोधित किया. इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस प्रत्याशियों को पराजय मिली है. इसके साथ ही राहुल गांधी की चार नवंबर को बिहारीगंज और अररिया में चुनावी सभा को संबोधित किया

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें