1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election result 2020 news nitish kumar next cm know nda politics update on sushil modi again deputy chief minister of bihar reaction of bjp leader prem kumar smb

बिहार में डिप्टी सीएम पद के लिये मैं नहीं दावेदार, जो भी दायित्व मिलेगा, पूरा करूंगा : प्रेम कुमार

By Agency
Updated Date
प्रेम कुमार ने कहा कि राजग में सर्वसम्मति से निर्णय कर लिया जायेगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री.
प्रेम कुमार ने कहा कि राजग में सर्वसम्मति से निर्णय कर लिया जायेगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री.
FILE PIC

Nitish Kumar Next CM News जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन लिया गया और इसके साथ ही नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने बताया कि राजग की संयुक्त बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का नेता चुना गया. बैठक के बाद नीतीश कुमार राजभवन गये और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया.

नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कल (सोमवार) को दोपहर बाद 4 से 4.30 बजे के बीच शपथ ग्रहण समारोह होगा.'' उन्होंने कहा कि अभी सभी घटक दलों के नेताओं के साथ हमने राज्यपाल को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के निर्णय के बारे में जानकारी दे दी. नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘ राज्यपाल महोदय ने मुझे मुख्यमंत्री मनोनीत किया है.'' उन्होंने कहा कि आगे राज्य का विकास हो, इसके लिये हम सभी मिलकर काम करेंगे. सभी लोग मिलकर हर क्षेत्र और हर तबके के विकास के लिये काम करेंगे.

उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलानी है ताकि सदस्यों का शपथ ग्रहण हो सके. मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय हो जायेगा.

यह पूछे जाने पर कि क्या सुशील कुमार मोदी उपमुख्यमंत्री बनेंगे, नीतीश कुमार ने कहा कि यह सब थोड़ी देर में तय हो जायेगा. राजनाथ सिंह ने भी उपमुख्यमंत्री के नाम के बारे में पूछे जाने पर कहा कि उचित समय पर जानकारी दे दी जायेगी. इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में मुख्यमंत्री आवास, एक अणे मार्ग पर राजग के घटक दलों की संयुक्त बैठक हुई.

इस बैठक में नीतीश कुमार के साथ राजनाथ सिंह, पार्टी के चुनाव प्रभारी देवेन्द्र फडणवीस, हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी, वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी भी शामिल हुए. भाजपा के पर्यवेक्षक बनाये गए वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह पटना पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री आवास गये. इससे पहले भाजपा विधायक दल की बैठक को टाल दिया गया था जो सुबह 10 बजे होनी थी.

राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा विधायकों की बैठक में कटिहार से नवनिर्वाचित विधायक तारकेश्वर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया. उन्होंने बताया कि रेणु देवी को भाजपा विधायक दल का उपनेता चुना गया. जदयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कल (सोमवार) का दिन बेहत शुभ है.'' इससे पहले जदयू विधायक दल की बैठक हुई.

सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में नीतीश कुमार को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया. भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि वह उपमुख्यमंत्री पद के लिये कोई दावेदारी नहीं कर रहे हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जायेगा, उसे पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर बिहार के सपने को साकार करने के लिये प्रतिबद्ध है. प्रेम कुमार ने कहा कि राजग में सर्वसम्मति से निर्णय कर लिया जायेगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें