1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election news 16 seats of bihar vidhan parishad vacant discussions on candidate for election for one seat of rajya sabha skt

बिहार विधान परिषद की 16 सीटें खाली, राज्य सभा की एक सीट के लिए होने वाले चुनाव में उम्मीदवार पर चर्चाएं तेज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

बिहार विधान परिषद की 16 सीटें खाली हैं. 75 सदस्यों वाले इस सदन की खाली सीटों में 12 मनोनयन कोटे की हैं. वहीं, विधानसभा कोटे की एक सीट भाजपा के विनोद नारायण झा के विधानसभा चुनाव जीतने से खाली हुई है. स्थानीय प्राधिकार कोटे की तीन सीटें भी खाली हुई हैं. वहीं, बिहार कोटे से राज्यसभा की एक सीट खाली है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की मौत के बाद यह सीट खाली हुई है.

चुनाव में जीत हासिल की...

स्थानीय प्राधिकार कोटे से चुनाव जीत कर विधान पार्षद बने रितलाल यादव ने दानापुर विधानसभा सीट से चुनाव में जीत हासिल की है. इसी कोटे के सुरसंड से दिलीप राय और बेलहर से मनोज यादव ने विधानसभा का चुनाव जीता है. इनमें विनोद नारायण झा भाजपा से मधुबनी जिले की बेनीपट्टी विधानसभा सीट से, मनाेज यादव बांका की बेलहर विधानसभा सीट से जदयू के उम्मीदवार थे.

जल्द ही चुनाव की घोषणा हो सकती है

वहीं सीतामढ़ी जिले के सुरसंड सीट से जदयू के दिलीप राय और पटना के दानापुर से राजद के रितलाल यादव ने विधानसभा का चुनाव जीते हैं. जल्द ही राज्यसभा की एक सीट और विधानसभा कोटे की एक खाली हुई सीट के लिए चुनाव की घोषणा हो सकती है. वहीं, स्थानीय प्राधिकार की सीटों पर अब पूर्व निर्धारित अगले साल मई व जून में चुनाव कराया जा सकता है. विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार की दरभंगा जिले की एक सीट सुनील कुमार सिंह के निधन से खाली चल रही है.

दो मंत्री अभी किसी सदन के सदस्य नहीं

नयी सरकार में दो मंत्री फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. इनमें जदयू के डाॅ अशोक चौधरी व वीआइपी के मुकेश सहनी हैं. इन दोनों को छह महीने के भीतर किसी-न-किसी सदन का सदस्य बनना होगा.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें