1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election first phase vidhan sabha chunav see how voting for first time in corona period masks gloves sanitizers all covid19 guidelines followed by voters know percentage and many more hindi smt

Bihar Election First Phase: देखें कोरोना काल में कैसे हो रही पहली बार वोटिंग, मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर, दूरी का पालन कर वोटिंग कर रहे मतदाता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Election First Phase, Voting Percentage
Bihar Election First Phase, Voting Percentage
Prabhat Khabar Graphics

इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव कोरोना काल के दौरान आयोजित किया गया है. ऐसे में विशेष सावधानियां बरतीं जा रही है. मतदान केंद्रों पर सुबह से वोटरों की भीड़ ने यह तो तय कर दिया है कि कोरोना पर लोकतंत्र भारी पड़ रहा है. कई पोलिंग बूथों से तस्वीरें आई है जहां लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं.

वोटिंग के दौरान वोटर मास्क, ग्लव्स, सामाजिक दूरी समेत आदि अन्य कोविड गाइडलाइन्स का पालन कर रहे हैं. आपको बता दें कि चुनाव आयोग मतदाताओं को भरोसा दिलाने में कामयाब रही है. दरअसल, कोविड से बचाव के उपायों को लेकर चुनाव आयोग को काफी मेहनत करनी पड़ी है.

पूर्व में ही इसे लेकर आयोग ने गाइडलाइंस जारी की थी. जिसके अनुसार मतदाता, सुरक्षाकर्मी, चुनावकर्मी आदि की सुरक्षा पहली प्राथमिकता थी. कोरोना वायरस की गंभीरता को समझते हुए अयोग ने वोटिंग के दौरान फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, पीपीई किट, फेस शील्ड, सामाजिक दूरी आदि का पालन करने का निर्देश दिया था.

ऐसे में सुबह से आ रही तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कैसे 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव किन मामलों में पहले के चुनाव से भिन्न है. बूथ पर तैनात कर्मचारी व पहुंचे मतदाता कोविड के सभी नियमों का पालन करते दिख रहे हैं.

आपको बता दें कि बूथ पर मतदाताओं की भीड़ ज्यादा न हो इसलिए चुनाव आयोग ने अधिकतम हजार मतदाता का नियम पालन करने का निर्देश दिया था. पहले पहले यह सीमा 1500 मतदाताओं की थी.

चुनाव आयोग की रिपोर्ट की मानें तो सुबह 7 बजे से 10 बजे तक कुल 3 घंटों में करीब 7.35 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं, 11 बजे तक 18.48 फीसदी मतदान हो चुका है. पहले चरण के मतदान को लेकर प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, विपक्ष नेता तेजस्वी यादव समेत अन्य बड़े नेताओं ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें