1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 3rd phase voting 2020 bjp rjd jdu rlsp ljp congress rally candidate details latest politics vidhan sabha chunav news hindi smt

Bihar Election 3rd Phase: अंतिम चरण के रण के लिए आर या पार को सब तैयार, जानें किस दल के कितने प्रत्याशी मैदान में, किनकी प्रतिष्ठा दांव पर?

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Election 2020, 3rd Phase Voting, BJP, RJD, JDU, RLSP, LJP Congress, Rally, Candidate Details
Bihar Election 2020, 3rd Phase Voting, BJP, RJD, JDU, RLSP, LJP Congress, Rally, Candidate Details
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Election 2020, 3rd Phase Voting, BJP, RJD, JDU, RLSP, LJP Congress, Rally, Candidate Details: बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे व आखिरी चरण की 78 सीटों पर जीत के लिए एनडीए, महागठबंधन व अन्य गठबंधनों ने पूरी ताकत लगा दी है. बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहारीगंज और अररिया में चुनाव सभाएं कीं.

वहीं, भाजपा की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के सीएम याेगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और नित्यानंद राय समेत दर्जन भर नेताओं ने 32 से 34 सभाओं के अलावा रोड शो व जनसंपर्क अभियान में हिस्सा लिया. उधर, जदयू अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छह विधानसभा क्षेत्रों में सभाएं कीं. गुरुवार को पांच क्षेत्रों में उनकी सभाएं होंगी.

इस आखिरी चरण में सीमांचल के चार जिले अररिया, कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज की 24 सीटें, कोसी के मधेपुरा, सुपौल और सहरसा जिले की 13, चंपारण की आठ और मिथिलांचल की 10 सीट समेत वैशाली व तिरहुत प्रमंडल की कई सीटों पर चुनाव होने हैं. इस चुनाव के लिए गुरुवार की शाम प्रचार का शोर खत्म थम जायेगा. शनिवार को इन सभी सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे.

अब तक 165 सीटों के लिए हो चुका है चुनाव

विधानसभा की 243 सीटों में से अब तक 165 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हो चुका है. तीसरे चरण में सत्ताधारी दल के विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी सरायरंजन से और सरकार के 11 मंत्री विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में किस्मत आजमा रहे हैं.

उपेंद्र कुशवाहा चंपारण तो सीमांचल में ओवैसी

तीसरे चरण में ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्यूलर फ्रंट सभी 78 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. आखिरी चरण के लिए रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले को फोकस किया है. वहीं, असुद्दीन ओवैसी की नजर सीमांचल की सीटों पर है. तीसरे चरण में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की पार्टी हम एक सीट पूर्णिया के कसबा में चुनाव लड़ रही है.

इस चरण में 11 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष की प्रतिष्ठा दांव पर

  • आज शाम तक ही कर सकते हैं प्रचार

  • भाजपा की एक दिन में 32 चुनावी सभाएं

  • राजद के छोटे-बड़े नेताओं ने चुनावी इलाकों में किया कैंप

  • जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री का सहारा

  • जदयू के अधिकतर बड़े नेता अपने गृह जिले में रहेंगे मौजूद

  • उपेंद्र कुशवाहा ने चंपारण, तो ओवैसी ने सीमांचल पर किया फोकस

भाजपा : ज्यादा से ज्यादा सभाएं करने पर जोर

भाजपा के सभी दिग्गज नेता ताबड़तोड़ सभाएं, रोड शो और जनसंपर्क कर रहे हैं. समय कम बचा है, इसलिए पार्टी एक दिन में 32 से 34 सभाएं और रोड-शो कर रही है. अंतिम दिनों में इनकी सभाओं की रफ्तार के साथ ही नेताओं की संख्या भी बढ़ गयी है. राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत तमाम नेता बिहार में ही प्रवास कर रहे हैं. खासकर सीमांचल के उन जिलों में, जहां अंतिम चरण में मतदान होना है. इस चरण में भाजपा 36 सीटों और वीआइपी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है. दोनों को मिलाकर 41 सीटें हैं. इस वजह से भाजपा के लिए इस चरण चुनाव दूसरे चरण की तरह ही बेहद महत्वपूर्ण है.

जदयू : मुख्यमंत्री ने मधेपुरा में किया कैंप

तीसरे चरण में जदयू उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मधेपुरा में कैंप कर रहे हैं. बुधवार को उनकी छह चुनावी सभाएं हुईं. गुरुवार को भी वह छह सभाओं को संबोधित करेंगे. उनके अलावा राष्ट्रीय संगठन महासचिव सांसद आरसीपी सिंह, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, वरिष्ठ नेता ललन सिंह ने भी बुधवार को कई क्षेत्रों में सभाओं को संबोधित किया. एनडीए के मुख्य घटक दल जदयू के 37 उम्मीदवार मैदान में हैं. उम्मीदवारों की सहायता के लिए पार्टी के अधिकतर बड़े नेताओं को अपने-अपने गृह जिलों में मौजूद रहने को कहा गया है. क्षेत्रीय प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारी भी निर्धारित क्षेत्रों में रहकर मॉनीटरिंग करेंगे.

राजद : सभी पूर्व विधायक और सांसद मैदान में उतरे

अंतिम चरण में बाजी हाथ से निकल नहीं जाये, इसके लिए जहां जदयू ने इस इलाके के सभी प्रमुख नेताओं को अपने-अपने िजलों में कैंप करने को कहा है, वहीं महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राजद ने भी अपने सभी पूर्व विधायक और जिन इलाकों में चुनाव हो चुके हैं, वहां के प्रमुख उम्मीदवारों को इस क्षेत्र में पहुंचने का निर्देश दिया है. तेजस्वी यादव के साथ तेजप्रताप भी इस चरण के लिए जोर लगायेंगे. बुधवार को तेजस्वी ने 13 सभाएं कीं. गुरुवार को आखिरी दिन भी इतनी ही सभाओं में वह शिरकत करेंगे. इस चरण में राजद ने 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. राजद ने सीमांचल के मुस्लिम बहुल इलाकों में विशेष प्रतिष्ठित लोगों को भेजा है. कांग्रेस के साथ इस क्षेत्र में बेहतर तालमेल की कोशिश की जा रही है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें