1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 women workers not stop at the booth at night instructions to come two hours before learn guide line complete things asj

Bihar Election 2020 : रात में बूथ पर नहीं रुकेंगी महिलाकर्मी, दो घंटे पहले आने का निर्देश, जानें गाइड लाइन की पूरी बातें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदानकर्मी
मतदानकर्मी

पटना. भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार ने शनिवार को राज्य के पहले फेज के 71 विस चुनाव की देखरेख के लिए तैनात किये गये आॅब्जर्वर से वर्चुअल बात की. उन्होंने वोटिंग के दौरान कोरोना को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली.

कोरोना को लेकर चुनाव आयोग की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुपालन की अद्यतन स्थिति की रिपोर्ट को जाना. प्रेक्षकों ने बताया कि कोरोना को लेकर सभी जिलों में मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, पीपीइटी किट भेजने का काम जारी है. केवल पटना व भागलपुर जिले को छोड़ कर अन्य सभी जिलों में सामग्री भेज दी गयी है.

सभी जिलों में आठ-आठ सौ पीपीइटी किट भेजा जा रहा है. वहीं निर्वाचन विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव कार्य में लगे महिला कर्मियों को रात में बूथ पर ठहरने की जरूरत नहीं होगी. महिलाओं को मतदान से दो घंटे पहले या प्रशासन की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार मतदान केंद्र पर आना होगा.

गलत हाथ में लगी स्याही तो होगी समस्या : इधर, विधान परिषद के स्नातक व शिक्षक निर्वाचन कार्य को लेकर शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी और विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक भी मौजूद थे.

चुनाव के दौरान सहित हाथों की उंगलियों में अमिट स्याही नहीं लगाने मतदाताओं को परेशानी हो सकती है. इसलिए एक बार दोबारा बताया जा रहा है कि स्नातक निर्वाचन में दाहिने के हाथ की तर्जनी व शिक्षक निर्वाचन में दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली पर निशान लगाना होगा, जबकि विस निर्वाचन व वाल्मीकिनगर के लोस उपचुनाव के दौरान मतदाताओं को बायें हाथ के तर्जनी उंगली में अमिट निशान लगाया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें