1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 tejashwi yadav led mahagathbandhan will simultaneously declare candidates on 243 seats in bihar rjd candidate list for bihar vidhan sabha chunav 2020 skt

Bihar Election 2020: महागठबंधन बिहार में 243 सीटों पर एक साथ घोषित करेगा उम्मीदवार, टिकट देने का बना यह पैमाना...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महागठबंधन बिहार में 243 सीटों पर एक साथ घोषित करेगा उम्मीदवार
महागठबंधन बिहार में 243 सीटों पर एक साथ घोषित करेगा उम्मीदवार
Social media

पटना: आरजेडी नेतृत्व वाला महागठबंधन 243 सीटों पर एक साथ सभी उम्मीदवार घोषित करेगा. महागठबंधन के घटक दल के नेता एक मंच पर आकर इन उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे. यह बात महागठबंधन में अब तक बनी औपचारिक समझ के बाद सामने आयी है. यही वजह है कि किसी भी दल ने अभी तक एक भी प्रत्याशी का नाम चर्चा के लिए भी सार्वजनिक नहीं किया है. प्रयास यह भी किये जा रहे हैं कि महागठबंधन का संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया जाये. हालांकि, संयुक्त घोषणा पत्र के संबंध में घटक दलों ने अभी अंतिम फैसला नहीं लिया है.

संयुक्त घोषणा पत्र जारी करने पर बन सकती है सहमति

जानकारों के मुताबिक चूंकि गठबंधन में सभी दलों की पृष्ठभूमि भाजपा की विचारधारा से परे हैं. इसलिए संयुक्त घोषणा पत्र जारी करने में कोई खास सैद्धांतिक विरोध भी नहीं होगा.खासतौर पर एससी और एसटी आरक्षण के मसले पर महागठबंधन के सभी दल एक राय हैं. फिलहाल उम्मीदवारों की एक साथ घोषणा पर महागठबंधन के सभी दल एक साथ सहमत हैं. महागठबंधन सूत्रों के मुताबिक चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों के दलों के चुनाव निशान बेशक बने रहेंगे,लेकिन मंच पर उसे किसी दल विशेष का प्रत्याशी नहीं बताया जायेगा. उसकी पहचान महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में रखी जायेगी. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक इस के पीछे का मकसद ये है कि मतदाताओं में यह संदेश देना है कि भावनात्मक रूप में भी महागठबंधन एक है.

इस बार पार्टी नहीं, दमदार प्रत्याशी पर फोकस की राय

जहां तक सीट का विषय है, महागठबंधन के एक-दो छोटे दल सीट की बात कर रहे हैं,लेकिन महागठबंधन के दोनों बड़े घटक आरजेडी, कांग्रेस और कम्युनिस्ट मोर्चा में इस बात पर एक राय हो चुकी है कि इस बार किसी भी विधानसभा में इस बार पार्टी नहीं, दमदार प्रत्याशी पर फोकस किया जाना चाहिए. तब जाकर सत्ता पक्ष के खिलाफ स्वाभाविक एंटी-इनकंबेंसी का फायदा मिल सकता है. प्रत्याशी चयन के इस बेसिक फॉर्मूले से महागठबंधन के सभी घटक दल इससे सहमत लग रहे हैं. इसी आधार पर महागठबंधन में सीट आवंटन की रूप रेखा भी बन चुकी है. दरअसल कुछ एक घटक दल ऐसे हैं, जिनके पास जिताऊ उम्मीदवार ही नहीं हैं.

आरजेडी और कांग्रेस के बीच घटक दलों के बीच हो चुकी है बातचीत

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक सीट बंटवारे और महागठबंधन के स्वरूप के संबंध में आरजेडी और कांग्रेस के बीच एक राय हो चुकी है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और कांग्रेस आलाकमान के सलाहकार अहमद पटेल के बीच हाल ही में संवाद हुआ है. इस संबंध में दोनों दलों के हाइकमान जल्दी ही बयान भी जारी कर सकते हैं.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें