1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 six hour target has been met now nitish is working for five hours asj

Bihar election 2020 : पूरा हुआ छह घंटे का लक्ष्य, अब पांच घंटे के लिए काम कर रहे हैं नीतीश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार का अभिवादन करते संजय झा
नीतीश कुमार का अभिवादन करते संजय झा
प्रभात खबर

पटना. अपनी पहली वर्चुअल रैली में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वे सांसद थे तो एक दिन में 12 किलोमीटर तक पैदल चलते थे. दूसरे लोगों को भी पैदल चलना पड़ता था. जब हमलोगों को काम करने का मौका मिला तो राज्य के किसी भी कोने से पटना पहुंचने के लिए छह घंटे का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया. अब वह लक्ष्य हासिल हो गया है अब पांच घंटे के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2005 से अब तक सड़काें के निर्माण पर 54 हजार करोड़ से अधिक रकम खर्च की गयी है. मेंटेनेंस की पालिसी बनायी है.

कोई गवाही देने भी नहीं निकल पाता था, क्या थी स्थिति

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पंद्रह सालों की सरकार के दौरान नक्सली समस्या कितनी भयावह थी. जब हमलोगों की सरकार आयी, तो 65 पंचायतों में आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम चलाया गया. गरीब गुरबों को अधिकार दिया गया और प्रदेश में सांप्रदायिक सद्भाव कायम किया गया. सीएम ने कहा कि पहले क्या हालात थे. कोई गवाही देने भी घर से नहीं निकल पाता था. वैसे लोगों को संरक्षण देने वाले गाड़ियों में राइफल निकाल कर घूमा करते थे. अब कानून का राज है. उन्होंने कहा कि हम क्राइम, करप्प्शन और कम्युनलिज्म से समझौता नहीं कर सकते.

कोरोना से सजग और सचेत रहने की है जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोराना से डरने की नहीं, बल्कि सजग और सचेत रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में धीरे -धीरे संक्रमितों की संख्या कम हो गयी और अब फिर बढ़ने लगी है. इसको देखते हुए यहां भी सचेत रहने की जरूरत है. सीएम ने कहा कि बिहार की रिवकरी रेट 88.24 प्रतिशत हो गयी है. उन्होंने कहा कि जल्द ही आरटीपीसीआर की 10 मशीनें खरीद की जा रही हैं. केंद्र सरकार कोवास मशीन उपलब्ध करा रही है. राज्य में अब प्रतिदिन डेढ़ लाख कोरोना सैंपल की जांच हो रही है. बाहर से आये लोगों को कोरेंटीन सेंटर पर रखा गया. उन पर 14 दिनों में 5300 रुपये खर्च किये गये.

शराबबंदी से समझौता नहीं

सीएम ने कहा कि वे शराबबंदी से समझौता नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि युवाओं की मांग पर ही शराबबंदी कानून लागू किया गया है. कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं, उसकी मैं परवाह नहीं करता. उन्होंने कहा कि वोट की चिंता हमें नहीं है, पर आपलोग बताइये पहले क्या स्थिति थी.

ट्वीट करने के लिए भी कर लिया बहाल

लालू प्रसाद का नाम लिये बिना कहा कि कुछ लोग अंदर हैं और ट्वीट करते हैं. कोई- न - कोई इसके लिए भी बहाल है. पहले क्या स्थिति थी, शाम होते ही लोग घरों में चले जाते थे. आज क्या स्थिति है, देखना चाहिए.

23.98 लाख नये राशन कार्ड

उन्होंने कहा कि 20.95 लाख प्रवासी लोगों के खाते में एक एक हजार की राशि भेजी गयी. 16.62 लाख बाढ़पीड़ितों के खाते में सहायता मद की छह हजार रुपये जमा कराये गये हैं. उन्होंने कहा कि 23.98 लाख लोगों के नये राशन कार्ड बनाये गये. सीएम ने कहा कि अब भी जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं, उनके आवेदन लेने के आदेश दिये गये हैं. छात्रों को मिड डे मील की राशि उनके खाते में भेजने की बात कही. प्रति परिवार को पांच किलो अनाज और एक किलो दाल दिये जा रहे हैं. लाॅकडाउन अवधि में 14 करोड़ से अधिक मानव कार्य दिवस सृजित किये गये.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें