1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 second phase voting on 3 november fight between rjd and bjp on 27 of 94 seats in second phase know all the details rkt

Bihar Election 2020 : दूसरे चरण में RJD और भाजपा के बीच इन सीटों पर सीधी लड़ाई, ऐसे हैं सियासी समीकरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RJD और भाजपा के बीच इन सीटों पर सीधी लड़ाई
RJD और भाजपा के बीच इन सीटों पर सीधी लड़ाई
Prabhat khabar

Bihar Election 2020: बिहार में कल यानि 3 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के 94 सीटों पर होने वाले मतदान को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. दूसरे चरण के चुनाव महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल BJP को अपनी सीटें सुरक्षित रखना एक बड़ी चुनौती है. दूसरे चरण में होने वाले चुनाव में 27 सीटों पर राजद और भाजपा के बीच सीधी भिड़ंत हो रही है. आइये जानते हैं इनके बारे में...

BJP और RJD आमने सामने 

दूसरे चरण की 94 में से 27 सीटों पर बीजेपी और राजद के बीच सीधा मुकाबला है. जबकि, साल 2015 में राजद के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली जेडीयू उसके साथ 24 सीटों पर फाइट कर रही है. इस चरण की 94 सीटों में से पिछले चुनाव में करीब एक तिहाई पर आरजेडी ने जीत दर्ज की थी. इसी चरण में महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव औरतेजप्रताप यादव की चुनावी किस्मत भी तय होनी है.

दूसरे चरण में कड़ा है मुकाबला 

दूसरे चरण की 94 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच 12 सीटों पर टक्कर है. बीजेपी और सीपीएम के बीच 1 और बीजेपी-सीपीआई के बीच 2 सीट पर टक्कर है. 43 सीटों पर जेडीयू राजद में सीधी टक्कर है. 12 सीटों पर जेडीयू कांग्रेस आमने-सामने हैं. जेडीयू और माले 2 सीटों पर लड़ रही है. जेडीयू-सीपीएम 3 और सीपीआई जेडीयू की 1 सीट पर टक्कर है.

इस बार के चुनाव का समीकरण

2015 से लेकर 2020 तक के विधानसभा चुनाव में सूबे की राजनीति काफी हद तक बदली है. दोस्त रही पार्टियां दुश्मन बन गईं. 2015 में बीजेपी नेता राणा रणधीर ने मधुबन सीट से जदयू के शिवाजी राय को हराया था. इस बार उनके सामने राजद के प्रत्याशी मदन साह हैं. बीजेपी के चर्चित नेता मिथिलेश तिवारी भी बैकुंठपुर से जदयू को हराकर विधायक बने थे. राघोपुर में महागठबंधन के सीएम फेस तेजस्वी यादव के सामने बीजेपी ने सतीश राय हैं. उजियारपुर में राजद के वरिष्ठ नेता आलोक मेहता के सामने बीजेपी के शील कुमार मैदान में हैं. 2015 के चुनाव में उजियापुर की सीट उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा के पास थी.

बीजेपी की इतने सीटों पर है टक्कर

  • बीजेपी और राजद- 27

  • बीजेपी और कांग्रेस-12

  • बीजेपी और भाकपा- 3

  • बीजेपी और माले- 3

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें