1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election 2020 news rashtriya janata dal rjd release list of candidates criminal record crime history on social sites

Bihar Election 2020 News: राजद ने अपने दागी उम्मीदवारों की कुंडली की सार्वजनिक, देखें पूरी सूची

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजद नेता तेजस्वी यादव
राजद नेता तेजस्वी यादव
File

Bihar Election 2020 News: लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने एक आधिकारिक सूची जारी कर दी है जिसमें उनके दल ने बिहार चुनाव में उतरे प्रत्याशियों के आपराधिक मामलों का ब्यौरा दिया है. सूची के मुताबिक, 24 उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास दिया गया है. राजद ने शनिवार की देर रात सोशल साइट्स के जरिए इन उम्मीदवारों के कुंडली का पूरा विवरण जनता के सामने रख दिया है.

ऐसा करने वाली राजद पहली पार्टी बनी है. राजद ने सूची जारी करते हुए ट्विटर पर लिखा- राष्ट्रीय जनता दल बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के उम्मीदवारों पर लंबित आपराधिक मामलों का सम्पूर्ण विवरण. राष्ट्रीय जनता दल की दृष्टि से जनता का प्रतिनिधित्व करने के लिए ये प्रत्याशी सबसे योग्य क्यों हैं तथा उनकी शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख.

राजद के इस सूची के मुताबिक, कई प्रत्याशियों पर क्रिमिनल केस, आर्म्स एक्ट, धोखाधड़ी, चुनाव के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन, कोरोना महामारी एक्ट के तहत दर्ज मामलों का विवरण दिया गया है. इसके अलावा मारपीट, हथियार रखने, रंगदारी मांगने जैसे अपराधों के तहत जिन उम्मीदवारों पर मामले दर्ज किए गए हैं, उनके नामों की सूची भी जारी की गई है.

बता दें कि विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को अपने उपर दर्ज आपराधिक मुकदमे को सार्वजनिक करना होगा. इसके लिए चुनाव से दो दिन पहले तक प्रत्याशियों को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक चैनल में तीन बार विज्ञापन देकर अपने ऊपर दर्ज सभी आपराधिक सहित अन्य मुकदमों को सार्वजनिक करना अनिवार्य होगा.

क्यों जारी की गयी सूची

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राजनीतिक पार्टियों को उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड जनता के साथ साझा करना होगा. उनका आपराधिक रिकॉर्ड अपनी वेबसाइट के अलावा फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर भी डालना होगा. इतना ही नहीं, पार्टियों को इस बारे में इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में भी ब्योरा देना होगा. पार्टियों को ये भी बताना होगा कि वो साफ छवि वाले नेता के बजाए दागी नेता को क्यों टिकट दे रही हैं.यह भी बताना होगा कि उन्हें टिकट देना क्यों जरूरी था.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें